How to Become Rich While You are Still Young.

 मैं इस सब्जेक्ट लाइन को edit करना चाहूंगा :- मैं अभी युवा( Young) हूं तो, मैं अपने दम पर कैसे Rich बन सकता हूं ?

एक तरीका तो यह है कि मैं विरासत में मिली संपत्ति के माध्यम से अमीर (Rich) हो सकता हूं……..लेकिन मैं अभी विरासत में मिली संपत्ति पर विचार नहीं कर रहा हूं।

तो

आप अपने दम पर कैसे अमीर (Rich) बन सकते हैं????

यह आसान नहीं है,

इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और अगर किस्मत ने साथ दिया तो जल्दी से अमीर (Rich) बन जाएंगे। “किस्मत” से मेरा अभिप्राय है अनुकूल परिस्थितियां (favourable conditions) से हैं।

सबसे कठिन है(Difficult Part) :-

ग्रोथ के लिए कंपाउंडिंग रेट का  नियम और शुरुआत के लिए प्रारंभिक बिंदु का निर्धारण

जीरो आपको कभी ग्रोथ नहीं देता है, आप किसी भी ग्रोथ रेट को अप्लाई करें लेकिन वह सदैव जीरो ही रहता है।

कहा जाता हैं कि शुरुआत में किया गया इन्वेस्ट अमाउंट ही आप को अमीर (Rich) बनाने में सबसे महत्वपूर्ण रोल प्ले करता है। इसलिए आपको शीघ्रता शीघ्र बड़ी राशि इन्वेस्ट के लिए जमा करनी होगी।

Rich-Young

उदाहरण के लिए यदि आप 10% की कंपाउंडिंग रेट ऑफ इंटरेस्ट पर ₹1 का इन्वेस्टमेंट करते हैं तो लगभग 14 वर्षों में यह आपका इन्वेस्ट ₹4 हो जाएगा और 21.5 वर्षों के अंत में यह ₹8 हो जाएगा।

अब महत्वपूर्ण सवाल यह है की क्या आप ₹8 में अमीर होंगे ??

यदि इसी समय शुरुआती इन्वेस्टमेंट ₹10 लाख रुपए का हो तो 21.5 वर्ष के अंत में 10% कंपाउंडिंग रेट पर ₹80 लाख रुपए मिलेगा।

इसलिए जहां से आप इन्वेस्ट शुरू करते हैं वह इनिशियल पॉइंट बहुत महत्वपूर्ण होता है ।

समझदारी पूर्ण किया गया इन्वेस्टमेंट आप को अमीर बना देगा :-

यदि  आप अपना इन्वेस्ट हाई ग्रोथ रेट में करते हैं तो आप जल्दी अमीर हो जाएंगे।

यदि आप समझदारी और बुद्धिमानी से इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आप हाई ग्रोथ रेट प्राप्त कर सकते हैं। 

Rich-Young

   आपको अपने जीवन में इस तरह के इन्वेस्टमेंट मौके 3 या 4 बार मिल सकते है। यदि आप अपने बीते हुए समय को याद करेंगे तो पाएंगे कि कुछ ऐसे मौके मिले थे, जहां आप इन्वेस्ट कर सकते थे और आपको भविष्य में भी कुछ ऐसे मौके मिल सकते हैं।

ऐसी स्थितियों की पहचान करने में ही आपके अमीर बनने का राज छुपा है। ज्यादातर युवा लोग  पिछले सालों में मिस कर चुके मौको को ही याद करते रहेंगे और यदि आपका दिमाग अभी भी नॉनफाइनेंशियल एक्टिविटीज में लगा हुआ है तो आने वाले समय में भी आप मौका गवा देंगे। केवल अनुभव ही आपको सिखा सकता है। इसीलिए  हर स्थिति में अपने अनुकूल परिस्थितियों और मौको को ढूंढते रहे।

शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट आपको कभी अमीर नहीं बनाएगा :-

अमीर या समृद्ध बनने के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण और निर्णायक कारक है वह है समय

प्रॉपर्टी बनने में में समय तो लगता ही है।

Rich-Young

  यदि आपको 7 साल के अंदर ही अमीर होना हैं तो आपके इन्वेस्टमेंट की ग्रोथ रेट बहुत अधिक होनी चाहिए।

जैसे कि यदि आपका लक्ष्य करोड़पति बनना है और अब आपके पास केवल ₹100 हैं तो आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए इसे हर वर्ष 10 गुना की दर से बढ़ाना होगा, यह एक इंपॉसिबल ग्रोथ रेट है इसलिए ₹100 के इन्वेस्ट से करोड़पति बनना काफी मुश्किल है, संभावनाएं बहुत कम है।

इसलिए ऐसे लक्ष्य कभी ना बनाएं जिन्हें पूरा करना असंभव सा लगता हो। अपने इन्वेस्टमेंट अमाउंट पर फोकस करें और उसको बढ़ने के लिए समय दें।

आपके आसपास के लोग :-

आपका परिवेश ही आप को अमीर बनाने में मदद करता है।

आपके आसपास उपस्थित लोग आपके अमीर बनने में सबसे बड़ी रुकावट पैदा करते हैं।

सामान्यतः अधिकतम लोगों को यह पता ही नहीं होता है की संपत्ति कैसे बनाई जाती है। आपके आसपास के 99% लोग आपको हमेशा पैसा कैसे खर्च करना है इसके बारे में बताते रहते हैं, लेकिन इन्वेस्ट कैसे करना है इसके बारे में उन्हें कोई आईडिया नहीं होता है और होता भी है तो वह ट्रेडिशनल तरीका होता है जिसके कारण आप पैसे बचा सकते हैं, इन्वेस्ट नहीं कर सकते क्योंकि इन्वेस्ट करने का मतलब ही पैसा बनाना होता है।

यदि आप युवा रहते हुए अमीर बनना चाहते हैं तो इसका सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप अपना इन्वेस्टमेंट शेयर मार्केट में करें।

सोच समझकर शेयर मार्केट में किया गया इन्वेस्टमेंट ही आपको अपनी मंजिल तक पहुंचा सकता है। इसके लिए कुछ बेसिक जानकारी का होना और धैर्य कि जरूरत होती है।

शेयर मार्केट की बेसिक बातों को जाने बिना इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए ।

एक बार मैंने आईटी कंपनी के 100 शेयर ₹1200 प्रति शेयर की रेट से खरीदें, 6 महीने के अंदर इन शेयर का बाजार मूल्य ₹3600 प्रति शेयर हो गया। मैंने यह सोचकर नहीं बेचा की यह एक वैल्युएबल स्टॉक हैं और लंबे समय तक इन्वेस्टमेंट का फैसला किया है। अगले कुछ महीनों बाद इस कंपनी के बारे में नेगेटिव खबरें आने लगी और शेयर मार्केट में नाक के बल गिर पड़ा। मेरा शेयर प्राइस ₹45 के लेवल पर पहुंच गया, मैंने अपना सारा पैसा खो दिया फिर भी मैंने इसे नहीं बेचा क्योंकि ज्यादा कुछ खोने के लिए था नहीं।

मैंने इंतजार किया और धैर्य के साथ अगले 7 साल तक  शेयर प्राइस देखता रहा। इस अवधि के दौरान कंपनी अपने बाजार हिस्सेदारी को सही और मजबूत कर रही थी। मैंने इस कंपनी के और अधिक शेयर खरीदें । 10 वर्षों के बाद अब यह कंपनी अपने पिछले शिखर शेयर प्राइस पर ही कारोबार कर रही है। यह धैर्य का और बेसिक जानकारी का परिणाम है।

 इसके विपरीत शेयर मार्केट में बहुत से ऐसे शेयर है जो गिरने के बाद कभी ऊपर नहीं उठ पाए। इसी तरह से शेयर, शेयर मार्केट में मूवमेंट करते हैं। ऐसा मूवमेंट करने के पीछे बहुत से  कारण हो सकते हैं।

इसलिए आपको मार्केट की मूल बातों को सीखना होगा।

मेरी दिल से एक सलाह है कि आप अपने परिवेश का अध्ययन करें और अनुकूल परिस्थितियों की तलाश करे। खुद को बेहतर बनाने के लिए समय और धन का इन्वेस्ट करे , जो आप को अमीर बनाने के लिए हमेशा आपकी मदद करेगा।

इस बात को सदैव याद रखें ।

Leave a Comment