Best Stock Charting Software for Stock Trading in India

स्टॉक चार्टिंग सॉफ्टवेयर(Stock Charting Software) आपको फाइनेंसियल लैंडस्केप को बेहतर समझने में मदद करता है। यह आपको विशेष स्टॉक(Particular Stocks), करेंसी पेयर्स(Currency Pairs) और यहां तक कि कमोडिटीज (Commodities) के ट्रेडिंग बिहेवियर(Trading Behavior) की स्टडी और एनालाइज(Analyze) करने में सक्षम बनाता है।

इस प्रकार यह आपकी इनकम(Income) बनाने या बढ़ाने के तरीके को बताता है।

पिछले कुछ वर्षों में, ट्रेडर्स और इन्वेस्टर्स ने ट्रेडिंग उद्देश्यों के लिए ट्रेडिंग या स्टॉक चार्टिंग सॉफ्टवेयर(Stock Charting Software) का उपयोग करना शुरू कर दिया है। इस सॉफ्टवेयर का उपयोग स्टॉक, फ्यूचर, कर्रेंसी और ऑप्शन्स जैसे प्रोडक्ट्स का एनालाइज(Analyze) करने के लिए भी किया जाता है।

सॉफ़्टवेयर में, आपको न केवल ऑर्डर प्लेसमेंट का प्रबंधन करने के लिए कई मॉड्यूल मिलेंगे बल्कि बिज़नेस में इन्वेस्ट करने के लाभदायक तरीकों का आकलन भी कर सकगे।

इसमें टेक्निकल(Technical) और फंडामेंटल एनालिसिस(Fundamental analysis) दोनों के साथ-साथ ऑटोमेटेड ट्रेडिंग(Automated Trading) करने के लिए विकल्प भी अटैच्ड होता हैं।

कुल मिलाकर, सॉफ्टवेयर फाइनेंसियल प्रोडक्ट्स(Financial Products) के लिए इन्फॉर्मेशनल रिसोर्सेज (Informational Resources). ट्रेडिंग कैपेबिलिटीज(Trading Capabilitie) और एनालिसिस(Analysis) प्रदान करता है।

यहां हम 10 बेस्ट स्टॉक चार्टिंग सॉफ्टवेयर(Best Stock Charting Software) के बारे में बता रहे है ताकि आप शेयर मार्केट(share Market) की गतिविधियों को बेहतर ढंग से समझ सकें और अपनी इनकम(Income) बढ़ा सकें।

स्टॉक चार्ट क्या है? – What is a Stock Chart?

stock-charting-software

स्टॉक चार्ट(Stock Chart) एक प्राइस चार्ट(Price Chart) है, जो स्टॉक प्राइस एक्शन(Stock Price Action) दिखाता है, जिसे अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के साथ टाइमफ्रेम(Timeframe) पर प्लॉट किया जाता है।

यहां चार्ट बनाने के लिए उपयोग किया जाने वाला टाइमफ्रेम(Timeframe) ऑवरली(Hourly), डेली(Daily), वीकली (Weekly) और मंथली(Monthly) हो सकता  है।

यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ट्रेडर्स(Traders) शॉर्ट टर्म प्राइस मूवमेंट(Short-Term Price Movements) की भविष्यवाणी (Forecasting) के लिए डेली(Daily) और इंट्रा-डे डेटा से बने चार्टों का उपयोग करते हैं।

दूसरी तरफ, इन्वेस्टर्स(Investors) लॉन्ग टर्म ट्रेंड्स(Long Term Trends) को ट्रैक करने और लॉन्ग टर्म प्राइस मूवमेंट्स(Long Term Price Movements ) की भविष्यवाणी के लिए डेली(Daily), वीकली(Weekly) और वीकली (Weekly) चार्ट का उपयोग करते हैं।

एक स्टॉक चार्ट प्राइस चेंज(Price Change) को प्रदर्शित करता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप डेली(Daily) स्टॉक चार्ट(Stock Chart) को देख रहे हैं, तो आप कल की क्लोजिंग प्राइस की तुलना में दिन के प्राइस परिवर्तन के बारे में जान सकते हैं।

इसलिए, यदि स्टॉक पॉजिटिव परिवर्तन का अनुभव करता है, तो यह कैंडल के रूप में दिखाई देता है, जो नेगेटिव क्लोसिंग के लिए लाल(Red) और पॉजिटिव क्लोसिंग हरा(Green) रंग का होता है।

इस प्रकार से एक स्टॉक चार्ट(Stock Chart) एक स्पेसिफिक पीरियड(Specific Period) में प्राइस डेटा(Price Data) (ओपन-Open, लो-Low, हाई-High, और क्लोज-Close प्राइसPrices) दिखाता है।

सामान्यता: चार्ट तीन प्रकार के होते है :-

  • लाइन चार्ट (Line Chart) :- इसका उपयोग स्टॉक की क्लोजिंग प्राइस(Closing Price) को प्लाट(Plot) करने के लिए किया जाता है। यह आपको यह देखने मदद करता है कि स्टॉक की प्राइस कैसे व्यवहार कर रही है? ताकि, आप कुछ प्राइस बैरियर्स(Price Barriers) की पहचान कर सकें।
  • बार चार्ट (Bar Chart) :- यह दो प्रकार का होता है : ओएचएलसी-OHLC और एचएलसी-HLC

ओएचएलसीOHLC, सभी 4 प्राइस पॉइंट्स(Price Points) को ट्रैक करता है: ओपन-O, हाई-H, लो-L और क्लोज-C  

एचएलसीHLC, केवल 3 प्राइस पॉइंट्स(Price Points) को ट्रैक करता है: हाई-H, लो-L और क्लोज-C 

यह प्रचलित ट्रेंड्स(Prevailing Trend) की पहचान करने में मदद करता है ताकि आप अपने ट्रेड्स में टाइम से एंट्री और एग्जिट कर सकें।

  • कैंडल और स्टिक चार्ट (Candle & Stick Chart) :- यह 4 प्रकार के प्राइस डेटा का उपयोग करता है, जिससे आपको प्राइस एक्शन(Price Action) का बेहतर रिप्रजेंटेशन(Representation) मिलता है।

यहां, “बॉडी-Body” ओपन(Open) और क्लोज(Close) के बीच प्राइस रेंज(Price Range) का प्रतिनिधित्व करता है।

उदाहरण के लिए, जब क्लोज(Close) ओपन(Open) से अधिक होता है, तो कैंडल का बॉडी हरा(Green) होगा तथा  जब ओपन(Open) से क्लोज(Close) कम होता है, तो कैंडल का बॉडी लाल(Red) हो जाएगा।

एक स्टॉक चार्ट(Stock Chart) वॉल्यूम(Volume-अमाउंट ऑफ़ स्टॉक्स ) भी दिखाता है, जिसे एक स्पेसिफिक पीरियड(Specific Period) के भीतर खरीदा और बेचा जाता है। जब एक स्टॉक लो वॉल्यूम  में मूव करता है, तो इसका मतलब है कि कुछ ही लोग कर्रेंट प्राइस मूवमेंट में भाग ले रहे हैं। यह इंडीकेट करता है कि यह ट्रेंड कंटिन्यू रहने की संभावना नहीं है।

हालांकि, जब एक स्टॉक हाई वॉल्यूम पर चलता है, तो इसका मतलब है कि कई लोग ट्रेड में शामिल हैं। यह इंडीकेट करता है कि यह ट्रेंड कंटिन्यू रहने की अधिक संभावना है।

जब आप वॉल्यूम में स्पाइक(Spike) देखते हैं, तो यह दिखाता है कि ट्रेंड बदलने वाला है।

सबसे एडवांस टेक्निकल एनालिसिस(Technical Analysis) वाला स्टॉक चार्टिंग सॉफ्टवेयर(Stock Charting Software) आर्टिफिशल इंटेलिजेंस(Artificial Intelligence -एआई-AI) पर आधारित है, जो मार्केट्स मूवमेंट के साथ बहुत सारे एनालिसिस को दिखाता है।

भारतीय शेयर बाजार के लिए टेक्निकल एनालिसिस चार्टिंग सॉफ्टवेयर कैसे काम करता है-How Technical Analysis Stock Charting Software for Indian Stock Market Works

Intraday ट्रेडिंग के लिए टेक्निकल एनालिसिस चार्टिंग सॉफ्टवेयर कई प्रमुख सुविधाओं के साथ काम करता है जो इन्वेस्टर्स और ट्रेडर्स को डिलीजेंट इन्वेस्ट के निर्णय लेने में मदद करता है।

स्कैनिंग टूल्स – Scanning tools

इन्वेस्टर्स और ट्रेडर्स इस टूल के माध्यम से शेयर बाजारों या स्टॉक मार्केट्स और उनके उतार-चढ़ाव के बारे में रिसर्च कर सकते हैं।

कस्टमाइज चार्ट – Customisable Charts

ऐसे चार्ट वर्तमान के साथ-साथ पिछले डेटा के आधार पर एक स्टॉक पैटर्न के फोरकास्ट में सहायता करते हैं।

रिपोर्ट्स – Reports

आप सामान्य और शेयर बाजार पर थर्ड पार्टी द्वारा विकसित रिसर्च पेपर्स और रिपोर्टों के माध्यम से भी निर्णय ले सकते हैं।

डाटा की निगरानी- Monitor Data

एक कंपनी की वर्थ(Worth), स्टॉक की प्राइस(Stock Price), क्वार्टरली रिपोर्ट इत्यादि जैसे डेटा की निरंतर उपलब्धता ट्रेडर्स(Traders) और इन्वेस्टर्स(Investors) को अपने इन्वेस्ट/ट्रेंडिंग चोइसेस के बारे में इन्फोर्मेड डिसिशन लेने देती है।

10 बेस्ट टेक्निकल एनालिसिस स्टॉक चार्टिंग सॉफ्टवेयर – 10 Best Technical Analysis Stock Charting Software

आइए आपको टॉप 10 टेक्निकल एनालिसिस स्टॉक चार्टिंग सॉफ़्टवेयर(Stock Charting Software) की सूची प्रस्तुत करते हैं :-

1. ट्रेडिंगव्यू ऑनलाइन चार्टिंग सॉफ्टवेयर – TradingView Online Charting Software

stock-charting-software

ट्रेडिंगव्यू(TradingView) विशेष रूप से डे ट्रेडर्स(Day Traders) के लिए बनाई गई है। यह आपको एक और मासिक टाइमफ्रेम(Timeframe) के बीच देखने की अनुमति देता है। यह अपने नवीनतम वेब कोड(Web Code), एचटीएमएल 5 (HTML5) के साथ स्टॉक चार्ट(Stock Charts) का विश्लेषण करने का एक क्लीन और फ्लेक्सिबल तरीका प्रदान करता है।

एचटीएमएल 5(HTML 5) क्षमता के साथ ट्रेडिंगव्यू(TradingView) को फोन पर बेहद आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है। कंपनी का ऐप (आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए) मार्केट में उपलब्ध सारे ऐप में से सबसे अच्छा है। आपको उन्हें एक्सेस करने के लिए साइन इन करने की आवश्यकता नहीं होती है।

इसमें सभी बुनियादी सुविधाएं हैं जैसे कि 1 डे – 5 ईयर टाइम फ्रेम(Time Frames), ज़ूमिंग टूल्स(Zooming Tools), ड्राइंग टूल्स(Drawing Tools) और बहुत कुछ। इसके अलावा, इसमें एक संपन्न सोशल मीडिया कॉम्पोनेन्ट(social Media Component) भी  होता है।

इससे आप कम्पेरिजन(Comparison) के लिए एक ही स्क्रीन पर मल्टीपल चार्ट(Multiple charts) देख सकते है।

ट्रेडिंगव्यू(TradingView) एक बेसिक फ्री मॉडल प्रदान करता है। यदि आप अधिक डेप्थ(In-Depth) सुविधाओं तक पहुंचना चाहते हैं तो इसे अपग्रेड(Upgrade) कर सकते हैं।

हाइलाइट्स – Highlights :-

  • कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड की जरूरत नहीं है।
  • चार्ट तेजी से लोड होते हैं।
  • चार्ट बिल्कुल बिना किसी कीमत पर उपलब्ध हैं।
  • यह ड्राइंग टूल्स इत्यादि जैसी सुविधाओं के एक बंच(Bunch) के साथ आता है।
  • यह फ्री में अवेलेबल है।
  • एक्सीलेंट मोबाइल ऐप।

2. Amibroker स्टॉक चार्टिंग सॉफ्टवेयर – AmiBroker Stock Charting Software

stock-charting-software

Amibroker सबसे अच्छा स्टॉक चार्टिंग(Stock Charting) और टेक्निकल एनालिसिस सॉफ्टवेयर(Technical Analysis Software) में से एक है। यह अल्ट्रा-फ़ास्ट और शक्तिशाली एक्सप्लोरेशन टूल(Exploration Tool) है, जो बाजार के अवसरों(Opportunities)और इनएफ़्फीसिएन्सि(Inefficiencies) को स्कैन करता है।

यह भीड़ से आगे रहने के लिए आपका मददगार बन जाता है।

Amibroker के साथ आप एंट्री और एग्जिट(Entry & Exit) ऑब्जेक्टिव को डिफाइन कर सकते हैं। यह आपकी परफॉरमेंस को ठीक करने के लिए पोर्टफोलियो-लेवल पर बैकटेस्टिंग और ऑप्टिमाइजेशन का उपयोग करता है। आप चार्ट से ट्रेड(Trade) कर सकते हैं। आप ऑर्डर लिस्ट बनाने के लिए एनालिसिस टूल(Analysis Tool) का भी उपयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप अपने ऑटो-ट्रेडिंग इंटरफ़ेस(Auto-Trading Interface) का उपयोग करके सीधे अपने कोड से ऑर्डर दे सकते हैं।

इसमें आप सारी पावरफुल और इम्पोर्टेन्ट जानकारी अपनी उंगलियों पर बड़ी आसानी से और सुंदर चार्ट के साथ प्राप्त कर सकते हैं। आप इसमें स्लाइडर्स के साथ रीयल-टाइम में पैरामीटर को भी मॉडिफाई कर सकते हैं और इसे सुंदर बनाने के लिए कई अलग-अलग स्टाइल्स और ग्रेडियेंट्स के साथ कस्टमाइज कर सकते हैं।

Amibroker दुनिया के सबसे तेज़ पोर्टफोलियो बैकस्टेस्टिंग और ऑप्टिमाइजेशन प्रदान करता है। यह अन्य सोफिस्टिकेटेड(Sophisticated) सुविधाओं जैसे की एडवांस्ड पोजीशन सिज़िंग(Advanced Position Sizing), स्कोरिंग(Scoring) और रैंकिंग(Ranking), रोटेशनल ट्रेडिंग(Rotational trading), कस्टम मेट्रिक्स(Custom Metrics), कस्टम बैक टेस्टर्स(Custom Back Testers), साथ ही साथ मल्टीपल करेंसी सपोर्ट(Multiple-Currency Support) के साथ आता है। 

Amibroker आपको मुश्किल मार्केट कंडीशंस(Market Conditions) के लिए तैयार करता है। यह कई मॉनीटर सेटअप का पूरी तरह से सपोर्ट करता है। इसके अलावा, यह सिस्टम ट्रेडर(System Trader) के लिए कई पावरफुल टूल्स के साथ आता है।

प्राइस निर्धारण (Pricing) :-

  • स्टैण्डर्ड एडिशन – $279
  • प्रोफेशनल एडिशन  – $339
  • अल्टीमेट पैक प्रो – $499

3. स्टॉकचार्ट – StockCharts

stock-charting-software

स्टॉकचार्ट(Stock Charts) शार्प चार्ट(Sharp Charts) के लिए जाना जाता है, जो बहुत ही प्रभावशाली हैं।

यह एक फ्री सर्विस है जो एक्सीलेंट पॉइंट(Excellent Point) और फिगर चार्ट(Figure Charts) प्रदान करती है। यह एक साधारण, क्लीन और ओवरआल स्केलेबल(Scalable) मुफ्त स्टॉक चार्टिंग साइट है।

यह किसी भी स्टॉक चार्ट का विश्लेषण करने के लिए कई फ्री टूल्स प्रदान करता है। स्टॉकचार्ट(Stock Charts) कैंडलस्टिक चार्ट(Candlestick Charts) के साथ-साथ लाइन(line) और बार चार्ट(Bar Charts) बनाने की अनुमति देता है। इसमें अधिक प्रॉफिटेबल इन्वेस्ट के लिए सभी चार्ट, टूल्स और रिसोर्सेज उपलब्ध हैं।

इस अवार्ड विनिंग(Award-Winning) चार्टिंग टूल और एडवांस एनालिसिस रिसोर्सेज(Advanced Analysis Resources) आपको बेहतर और स्मार्ट इन्वेस्टमेंट करने में मदद करता हैं। सरल शब्दों में, स्टॉकचार्ट(Stock Charts) आपके लिए इन्वेस्टिंग को आसान बनाता है।

स्टॉकचार्ट के साथ, आप मार्केट्स को और अधिक क्लियर रूप से देख सकते हैं। आप अपने पोर्टफोलियो मैनेजमेंट (Portfolio Management) में सुधार कर सकते हैं। इस पर दुनिया भर के हजारों ऑनलाइन इन्वेस्टर्स(Online Investors) द्वारा भरोसा किया जाता है।

स्टॉकचार्ट(Stock Charts) कुछ सरल क्लिक के साथ आसानी से हाईएस्ट क्वालिटी(Highest-Quality) वाले फाइनेंसियल चार्ट(Financial Charts) बनाने में मदद करता है।

इंडस्ट्री(Industry) के बेस्ट टेक्निकल टूल्स(Best Technical Tools) और रिसोर्सेज(Resources) युक्त स्टॉकचार्ट को आसानी से आप अपनी उंगलियों से ऑपरेट कर सकते है।

इस प्रकार से स्टॉकचार्ट एक पूर्ण इन्वेस्टिंग सिस्टम(Investing System) है। यह एक कम्पलीट एनालिसिस और पोर्टफोलियो मैनेजमेंट टूलकिट(Portfolio Management Toolkit) के रूप में काम करता है।

प्राइस निर्धारण(Pricing) : -प्रति माह 14.95 USD (बेसिक प्लान ) से शुरू होता है।

4. Google फाइनेंस – Google Finance

stock-charting-software

Google फाइनेंस, स्टॉक इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटेजीज(Investment Strategies) के बारे में पूरी तरह से रिसर्च करने और सीखने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यह स्टॉक कोट्स के साथ-साथ बड़ी मात्रा में फाइनेंसियल समाचार प्रोवाइड कराता है जो आपको अपने पैसे को इन्वेस्ट करने से पहले अपने विभिन्न इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस का पता लगाने में सहायता करता है।

इस प्रकार से  Google फाइनेंस आपको अपने फाइनेंसियल लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद कर सकता है। यह हजारों कंपनियों की बेहद उपयोगी जानकारी साझा करता है। यह एक एक्सीलेंट पोर्टफोलियो टूल भी प्रदान करता है।

इसके साइडबार में, वर्ल्ड मार्केट्स का सेक्शन होता है जो यह देखने में मदद करता है कि शेयर मार्केट अन्य देशों में कैसे परफॉर्म  कर रहे हैं? एक करेंसी सेक्शन(Currency Section) भी होता है, जो विभिन्न देशों की करेंसी के बारे में बताता हैं।

यह बांड यील्ड्स(Bond Yields) को भी लिस्टेड करता है।

यह पी / ई (प्राइस / एअर्निंग-Price-to-Earnings ) रेश्यो की तरह अन्य महत्वपूर्ण स्टॉक जानकारी को एकत्रित करता है, जिससे आप यह जान सकते हैं कि स्टॉक ओवरप्राइस(Over Priced) है या नहीं। इसके द्वारा मार्केट कैपिटल और वोलैटिलिटी(Volatility) जैसे अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी मिलती है। यह एक टेरेफिक ओवरव्यू (Terrific Overview) प्रदान करता है, जिससे आप आगे चल कर सही इन्वेस्टमेंट(Investments) कर सकते हैं।

इस प्रकार Google फाइनेंस पर एक ही स्थान पर बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप प्रत्येक स्टॉक को उसके मूवमेंट(Movement) के साथ ही उसके मार्केट कैपिटलाइजेशन(Market Capitalization), वॉल्यूम (Volume) और साथ ही दिन के लौ और हाई प्राइस(Low and High Prices) के साथ देख सकते हैं।

Google फाइनेंस से यह भी पता चलता है कि पिछले वर्ष या 52 सप्ताह में स्टॉक कितना बदल गया है। यह लॉन्ग-टर्म (Long-Term) पर स्टॉक की वोलैटिलिटी(Volatility) को जानने का एक शानदार तरीका है।

5. टीसी2000 स्टॉक चार्टिंग सॉफ्टवेयर – TC2000 Stock Charting Software

stock-charting-software

टीसी2000(TC2000) जैसा शानदार चार्ट, सभी अमेरिकी शेयरों(US stocks), ऑप्शंस(Options) और दर्जनों इंडीकेटर्स(Indicators) के साथ-साथ स्ट्रीमिंग डेटा(Streaming Data), ऑप्शन चेन(Option Chains) और यहां तक ​​कि फ्री प्रैक्टिस ट्रेडिंग(Free Practice Trading की सुविधा प्रदान करता है।

इनकी फ्री सर्विस में 80 से अधिक स्टॉक चार्ट इंडिकेटर(Stock Chart Indicators) होते है, जिन्हें चार्ट पर एप्लाइड किया जा सकता है। जो विभिन्न बार प्रकारों(Bar Types) जैसे जापानीज कैंडलस्टिक(Japanese Candlesticks) के साथ-साथ ओपन(Open), हाई(High), लो(Low), और क्लोज(Close) ओएचएलसीOHLC के साथ आता है।

आप प्राइस डेटा(Price Data) के साथ-साथ सभी इंडीकेटर्स(Indicators) पर ट्रेन्डलाइन(Trendlines) को प्लॉट कर सकते हैं। यह सब टेक्निकल एनालिसिस करने में  बहुत सहायक हो सकती है।

इसके अलावा, इसका यूजर इंटरफेस(Interface) सुपर इजी और इफेक्टिव है।

इस प्रकार से टीसी2000 (TC2000) एक ग्रेट स्टॉक चार्टिंग पैकेज के रूप में मिलता है। जिसमे :-

  • कैंडलस्टिक्स(Candlestick) और ओएचएलसी(OHLC)
  • प्राइस और सभी इंडीकेटर्स पर ट्रेंड लाइन्स प्लाट की जा सकती है।
  • इंडीकेटर्स की विविधता(Variety of Indicators)
  • इंटीग्रेटेड पोर्टफोलियो मैनेजमेंट(Portfolio Management)
  • अच्छा यूजर इंटरफेस(Interface)
  • वॉचलिस्टस(Watchlists)
  • मित्रों के साथ चार्ट को शेयर करने के लिए सोशल प्लेटफार्म और चैट सुविधा।
  • इसका प्रीमियम वर्जन स्टॉक स्कैनिंग सिस्टम(Stock Scanning System) के साथ आता है।

प्राइस निर्धारण-Pricing :  $ 9.95 प्रति माह से शुरू होता है।

6. इन्वेस्टिंग – Investing.com

stock-charting-software

2007 में स्थापित Investing.com एक अल्टीमेट सोर्स है, जो वास्तविक रियल टाइम कोट्स(Real-Time Quotes), स्ट्रीमिंग चार्ट(Streaming Charts), लेटेस्ट फाइनेंसियल समाचार(Latest Financial News), टेक्निकल एनालिसिस (Technical Analysis) के साथ-साथ ब्रोकर्स की डायरेक्टरी(Brokers’ Directory) और लिस्टिंग(Listings), टूल्स (Tools) और फाइनेंसियल मार्केट्स से संबंधित टूल्स और जानकारी प्रदान करता है।

यह साइट कर्रेंसीज़(Currencies), इन्डेक्स(Indices) और स्टॉक(Stocks), कमोडिटीज(Commodities), फ्यूचरस (Futures) और ऑप्शंस(Options), साथ ही रेट्स(Rates) और बॉन्ड्स(Bonds) पर डिटेल से जानकारी देता है। यह दुनिया भर में सबसे अधिक पढ़ा जाने वाला और कमाई करने वाला साइट है।

यह एंड्रॉइड(Android) के साथ-साथ आईओएस(iOS) के लिए मोबाइल ऐप्स में आता है, जो ग्लोबल फाइनेंसियल मार्केट्स(Global Financial Markets) के संबंधित समाचार, चार्ट, एनालिसिस, टेक्निकल डेटा(Technical Data) और फाइनेंसियल टूल्स प्रदान करता हैं।

इसके मैड्रिड(Madrid), निकोसिया(Nicosia), तेल अवीव(Tel Aviv), और शेन्ज़ेन(Shenzhen) में ऑफिसेज (Offices) हैं।

Investing.com वर्तमान में चीनी(Chinese), अंग्रेजी(English), फ्रेंच(French), जर्मन(German), ग्रीक(Greek), जापानी(Japanese), कोरियाई(Korean), स्वीडिश(Swedish), रूसी(Russian), थाई(Thai), सहित 22 भाषाओं में उपलब्ध है। यह ट्रेडर्स के लिए फोरेक्स मार्केट्स के लिए एक्सटेंसिव फ्री डेटा(Extensive Free Data), समाचार, सूचना, एनालिसिस और टूल्स उपलब्ध कराता है।

7. याहू फाइनेंस – Yahoo Finance

stock-charting-software

याहू फाइनेंस(Yahoo Finance) की शुरूवात 1994 में हुई थी। यह अब इंडस्ट्री-लीडिंग बिज़नेस  (Industry-Leading Business) और फाइनेंसियल समाचार(Financial News) प्रोडक्ट बन गया है।

यह सर्विस डेस्कटॉप के साथ साथ मोबाइल और टैबलेट ऐप्स का उपयोग करती है। यह यूजर को इन्वेस्टमेंट और फाइनेंसियल मार्केट्स में अच्छी तरह से डिसिशन(Well-Informed Decisions) लेने में मदद करता है।

याहू फाइनेंस(Yahoo Finance) बडे ही सिम्प्लिस्टिक(Simplistic) वे(Way) से फाइनेंस को समझाता है। यह विभिन्न टेक्निकल इंडीकेटर्स(Technical Indicators) के आधार पर चार्ट फ़िल्टर करने की अनुमति देता है, जो बेहद उपयोगी साबित होता है। आप इसकी मदद से पांच साल के डुरेशन(Duration) में स्टॉक मूवमेंट (Stock Movements) को जान सकते हैं। यह एक ही समय में कई कम्पेरीजन चार्ट की सुविधा भी प्रदान करता है।

2019 में अपग्रेड के बाद याहू फाइनेंस(Yahoo Finance) स्वच्छ HTML5 चार्ट प्रदान करता है, जो डेली के इन्वेस्टर्स के लिए उपयोगी होता हैं।

प्राइस निर्धारण-Pricing : आप प्रति माह $ 34.99 पर याहू फाइनेंस प्रीमियम की सदस्यता ले सकते हैं।

8. मेटास्टॉक स्टॉक चार्टिंग सॉफ्टवेयर-MetaStock Stock Charting Software

stock-charting-software

मेटास्टॉक मार्केट एनालिसिस टूल्स में एक मान्यता प्राप्त खिलाड़ी है। यह सेल्फ डिरेक्टेड(Self-Directed) ट्रेडर के लिए पिछले 30 वर्षों से अवार्ड विनिंग सॉफ्टवेयर(Award-Winning) रहा है।

इसके खरीदने और बेचने (Buy and Sell) सिग्नल्स के परिणामों पर आप भरोसा कर सकते हैं। यह डे ट्रेडर्स(Day Traders), स्विंग ट्रेडर्स(Swing Traders) के साथ-साथ ट्रेडिंग स्टॉक(Trading Stocks), फ्यूचरस(Futures), ऑप्शन्स(Options), फोरेक्स(FOREX) आदि के लिए काफी उपयोगी है।

इस प्रकार से मेटास्टॉक(MetaStock) प्राइवेट ट्रेडर्स के लिए बेस्ट चार्टिंग सॉफ्टवेयर( Stock Charting Software) में से एक है। यह क्लीन और एक्यूरेट मार्केट डेटा उपलब्ध कराता है जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं।

मेटास्टॉक(MetaStock) को ट्रेडर्स के लिए मार्केट्स एनालाइज(Analyze the Markets) करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसकी टेक्निकल एनालिसिस(Technical Analysis) कैपेबिलिटीज(Capabilities) ट्रेडर्स  को ट्रेडिंग में अनुमान लगाने में मदद करती हैं। यह ट्रेडर्स के लिए  सिक्योरिटीज(Securities) का चयन करने के लिए सिस्टेमेटिक एप्रोच(Systematic Approach) का यूज़ करता है।

मेटास्टॉक(MetaStock) पावरटूल के साथ आता हैं, जो प्राइवेट ट्रेडर्स  के लिए शेयर मार्केट(Stock Market) में प्रे-डिफाइंड (Pre-Defined) पैटर्न (Patterns) खोजने में मदद करते हैं।

उदाहरण के लिए, इसमें शामिल हैं :-

  • एक्सप्लोरर (Explorer) :- यह मार्केट को स्कैन कर सकता है और उन सिक्योरिटीज को फ़िल्टर करता है जो आपके पैरामीटर्स के आधार पर खरीद या बिक्री का सिग्नल (Buy or Sell Signals) देते हैं।
  • सिस्टम टेस्टर (System Tester) :- यह बैकस्टेस्टिंग(Backtesting) के रूप में जाना जाने वाला प्रोसेस है, जिसके माध्यम से अधिकांश स्ट्रेटेजीज(Strategies) का टेस्ट होता है, जिससे आप यह देख सकते हैं कि आपकी स्ट्रेटेजीज (Strategies) समय के साथ कैसे काम करेगी?
  • एक्सपर्ट एडवाइजर :- यह आपके क्राइटेरिया के आधार पर खरीदने या बेचने का सिग्नल(Buy or Sells Signal) जनरेट करता है। 

9. इ-सिग्नल – eSignal

stock-charting-software

e-Signal सभी अच्छी चीजों को जोड़ती है, जिन्हें आप चार्टिंग सॉफ्टवेयर( Stock Charting Software) में एक्सपेक्ट (Expect) करते हैं। यह आपको छह महीने के इंट्रा-डे ट्रेडिंग (Intra-Day Trading) हिस्ट्री(History) प्रदान करता है। इसके अलावा, आप बारह महीनों के हिस्टोरिकल डेटा (Historical Data) को भी एक्सेस कर सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी विशेषता है कि यह आपको अनलिमिटेड एडिटिंग(Unlimited Editing) और कोडिंग फ्रीडम(Coding Freedom) प्रदान करता है।

इसके अलावा, यह एक स्टैंडअलोन चार्टिंग(Standalone charting) प्लेटफॉर्म के रूप में आता है,जो सबसे डायनामिक चार्टिंग टूल(Dynamic Charting Tools) हैं।

उदाहरण के लिए, इसके ड्राइंग टूल(Drawing Tools)आपके लिए ट्रेंड्स(Trends) और पिनपॉइंट सपोर्ट और रेजिस्टेंस(Pinpoint Support and Resistance) स्पॉट की पहचान कर सकते हैं।

Esignal  में शामिल हैं :-

  • पूरे कस्टमाइज(Customization) सुविधाओं(Features) के साथ आता है।
  • यूजर फ्रेंडली इंटरफ़ेस(User-Friendly Interface)
  • इन-डेप्थ(In-Depth) इंट्रा-डे हिस्टोरिकल डेटा(Historical data) प्रदान करता है।
  • अत्यधिक एडवांस्ड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है।
  • 50 से अधिक ब्रोकरेज फर्मों(Brokerage Firms) तक पहुंच है।

10. चार्टिंक – Chartink.com

stock-charting-software

 Chartink.com टेक्निकल के साथ-साथ फंडामेंटल मार्केट एनालिसिस के टूल्स के साथ आता है, जैसे कि :-

  • कैंडलस्टिक और पीएनएफ चार्ट(Candlestick & PnF Charts)
  • कस्टम स्टॉक स्क्रीनर्स(Custom Stock Screeners)
  • Intraday चार्टिंग और स्कैन(Intraday Charting & Scans)
  • स्टॉक वॉचलिस्ट(Stock Watchlists)
  • 1980 से आज तक के हिस्टोरिकल प्राइस डेटा(Historical Price Data)
  • बड़े चार्ट(Large Charts)
  • एक्सचेंज से सीधे एक्यूरेट डेटा(Accurate Data Directly from Exchange)
  • प्वाइंट और फिगर चार्ट(Point & Figure Charts)
  • एनएसई बीएसई ईओडी चार्ट(NSE BSE EOD Charts)
  • लाइव एनएसई चार्ट(Live NSE Charts)
  • लाइव चार्ट(Live Charts)

इसके अलावा, बहुत कुछ।

इनके स्कैन अलर्ट(Scan Alerts) के लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन(Premium Subscription) की आवश्कता होती है।

सारांश

हमने आपके साथ स्टॉक चार्टिंग प्लेटफार्मों(Stock Charting Software Platforms) को साझा किया है, जो की  फ्री(free) और प्रीमियम चार्ज(Premium Charge) पर उपलब्ध हैं।

ये वे प्लेटफॉर्म(Platforms) हैं जो आपको बहुत बढ़िया चार्ट एक्सेस करने की अनुमति देते हैं। आप फाइनेंसियल मार्केट्स (Financial Markets) के बारे में  फंडामेंटल ज्ञान प्राप्त करने के लिए इन चार्टिंग सर्विसेज का उपयोग कर सकते हैं ताकि आप ट्रेडिंग एक्टिविटी में सही डिसिशन ले कर प्रॉफिट कमा सकें।

पढ़ने के लिए धन्यवाद।

हम आपके कमेंट्स(comments) और सुझावों(Suggestions) का स्वागत करते हैं। आप इस पोस्ट को लोकप्रिय सोशल नेटवर्क(Social Network) चैनलों(Channels) पर और अपने दोस्तों को शेयर कर सकते है।

People also ask :

सबसे अच्छा स्टॉक चार्टिंग सॉफ्टवेयर(Stock Charting Software) कौनसा है?

बेस्ट फ्री और प्रीमियम स्टॉक चार्टिंग सॉफ्टवेयर(Stock Charting Software) निम्न प्रकार से है :-
1. ट्रेडिंगव्यू(TradingView)
2. एमीब्रोकर – Amibroker
3. स्टॉकचार्ट – StockCharts
4. Google फाइनेंस – Google Finance
5. टीसी2000 – TC2000
6. इन्वेस्टिंग – Investing.com
7. याहू फाइनेंस – Yahoo Finance
8. मेटास्टॉक – MetaStock
9. इ-सिग्नल – eSignal
10. चार्टिंक – Chartink.com

क्या चार्ट पैटर्न काम करते हैं?

चार्ट पैटर्न बाजार की सप्लाई और डिमांड का प्रतिनिधित्व करके काम करते हैं। हालांकि, चार्ट पैटर्न किसी तरह के मूवमेंट्स की गारंटी नहीं है।

क्या प्रोफेशनल ट्रेडर्स इंडीकेटर्स का उपयोग करते हैं?

प्रोफेशनल ट्रेडर्स, जो टेक्निकल एनालिसिस पर भरोसा करते हैं वे इंडीकेटर्स का उपयोग करते हैं।

क्या चार्ट पैटर्न एक्यूरेट होते हैं?

चार्ट 65-80% के आसपास एक्यूरेट होते हैं।

टेक्निकल एनालिसिस के 4 बेसिक एलिमेंट्स क्या हैं?

टेक्निकल एनालिसिस के 4 बेसिक एलिमेंट्स हैं :-
1. ट्रेंड्स
2. पैटर्न्स
3. इंडीकेटर्स और
4. एंट्री सिग्नल्स

4 thoughts on “Best Stock Charting Software for Stock Trading in India”

  1. This is a gooɗ tip particularly tⲟ those new
    to tһe blogosphere. Short ƅut very precise іnformation…
    Appreϲiate yߋur ssharing thhis ߋne. A muѕt read article!

    Reply
  2. I always spent my half an hoսr tⲟ reaɗ this webpage’s articles оr reviews everyday ɑlong with a cup оff coffee.

    Reply

Leave a Comment