मेडिक्लेम पॉलिसी क्या है? -What is Mediclaim Policy

मेडिकल इन्फ्लेशन(Medical inflation) ने हेल्थकेयर(Healthcare) सर्विसेज को महंगा बना दिया है। यदि आपको मेडिकल इमरजेंसी(Medical Emergency) के कारण हॉस्पिटल में एडमिट होना पढ़ जाये तो हॉस्पिटल का बिल आपके लाइफटाइम (Lifetime) सेविंग(Saving) को किसी भी समय समाप्त कर सकता है।

मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) को खरीदना आपकी सेविंग को समाप्त किये बिना महंगी मेडिकल ट्रीटमेंट (Medical Treatment) के लिए भुगतान करने का सबसे अच्छा तरीका है।

हेल्थकेयर की बढ़ती लागत के बावजूद, हम में से कई इसे अनदेखा करते हैं तथा अपने परिवार और खुद को मेडिक्लेम पॉलिसी के साथ कवर नहीं करते हैं।

आइए इस आर्टिकल के माध्यम से मेडिक्लेम पॉलिसी क्या है?(What is Mediclaim Policy) और इसकी विशेषताओं, लाभ और कवरेज को समझते है।

Page Contents

मेडिक्लेम पॉलिसी क्या है? -What is Mediclaim Policy in Hindi

mediclaim-policy

एक मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) एक प्रकार की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है जहां इंश्योरेंस कंपनी इन्सोर्ड व्यक्ति द्वारा उनकी मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में इलाज के लिए किए गए खर्चों की प्रतिपूर्ति(reimburses) करती है।

यदि आपने मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) खरीदी है, तो आप इंश्योरेंस कंपनी को बिल जमा करके रीइंबर्समेंट का अनुरोध कर सकते हैं।

इसके अलावा, यदि आपने कैशलेस ट्रीटमेंट विकल्प का चयन किया है, तो आपको हॉस्पिटल के बिलों का भुगतान की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इंश्योरेंस कंपनी सीधे हॉस्पिटल के साथ बिल को मैनेज करेगी। हालांकि, कैशलेस सुविधा का लाभ उठाने के लिए,आपको इंश्योरेंस कंपनी के नेटवर्क हॉस्पिटल्स में से एक से उपचार लेना चाहिए।

मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) की महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक यह है कि यह सीमित अवधि के लिए ही मान्य है, और आपको पॉलिसी के लाभ लगातार प्राप्त करने के लिए हर वर्ष के अंत में पॉलिसी को रिन्यूअल करवाना होगा।

ये पॉलिसीयां इंश्योरेंसहोल्डर(Insurance Holder) को टैक्स बेनेफिट(Tax Benefit) भी प्रदान करती हैं।

मेडिक्लेम पॉलिसी से रिलेटेड महत्वपूर्ण सवालो के जबाब निम्न प्रकार से है :-

1. क्या मेडिक्लेम तथा हेल्थ इंश्योरेंस राइडर एक ही तरह की पॉलिसी होती है?

नहीं।

मेडिक्लेम हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी(Mediclaim Health Insurance Policy) हॉस्पिटलाइजेशन(Hospitalization) का खर्च वापस लेने के लिए होती है जबकि हेल्थ इंश्योरेंस राइडर पहले से फॉर्म में लिखी गई बीमारियों में से हुई बीमारी के लिए तय की गई रकम दिलाने के लिए होती है।

2. जनरल या हेल्थ इंश्योरेंस कंपनीयो की मेडिक्लेम तथा लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों की हेल्थ राइडर पॉलिसी में क्या अंतर है?

हेल्थ इंश्योरेंस मेडिक्लेम तथा हेल्थ राइडर में मुख्यत निम्न अंतर होते हैं :-

मेडिक्लेम हेल्थ राइडर
यदि पॉलिसी लेने के 1 वर्ष के अंदर पॉलिसी होल्डर को हॉस्पिटल में एडमिट होने पर आने वाला खर्च सम-एश्योर्ड(Sum Assured) की तय सीमा तक दिया जाता है।हेल्थ राइडर में पहले से फाइनल की गई बीमारियों में से कोई एक बीमारी हो जाती है तब पहले से तय रकम सारी या सम-एश्योर्ड(Sum Assured) के अनुपात में बीमारी के अनुसार भुगतान किया जाता है।
जनरल इंश्योरेंस कंपनियां तथा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां जो मेडिकल पॉलिसी बेचती है उसे ही मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) कहां जाता है।लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा बेची जाने वाली मेडिकल रिलेटेड पॉलिसी को हेल्थ राइडर पॉलिसी कहते हैं।
हेल्थ इंश्योरेंस मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) का टेन्योर 1 साल का होता है।हेल्थ राइडर का टेन्योर लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की अवधि के बराबर होता है।
मेडिक्लेम एक अलग स्वतंत्र पॉलिसी होती है।हेल्थ राइडर को लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ लेते हैं। इसे अलग से नहीं लिया जा सकता।
मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) के लिए पॉलिसी होल्डर को कम से कम 24 घंटे हॉस्पिटल में एडमिट होना अनिवार्य है (डे केयर इलाज को छोड़ कर)।राइडर का भुगतान बीमारी के निदान होने के अगले 28 दिन तक जीवित रहने पर किया जाता है।
मेडिक्लेम पॉलिसी (Mediclaim Policy) का प्रतिवर्ष रिन्यूअल कराना पड़ता है।हेल्थ इंश्योरेंस राइडर एक लंबे समय के लिए पॉलिसी है।
हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी या मेडिक्लेम पॉलिसी में नो क्लेम बोनस(No Claim Bonus) मिलता है।हेल्थ राइडर पॉलिसी में नो क्लेम बोनस नहीं मिलता है।
मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) में कैशलेस क्लेम सेटेलमेंट की सुविधा मिलती है।राइडर में कैशलेस सुविधा नहीं मिलती है।
एजेंट को कम कमीशन मिलता है।एजेंट को अधिक कमीशन मिलता है।
मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) में क्लेम इलाज में हुए खर्च के अनुसार मिलता है।राइडर में अधिकतम रकम एक तय सीमा तक रहती है। खर्चे से कोई रिलेशन नहीं रहता है।
हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीज में हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के बाद बची हुई सम एश्योर्ड की सुविधा, पॉलिसी के टेन्योर खत्म होने तक मिलती रहती है।राइडर के अंतर्गत बीमारी पर सारी राशि एक साथ मिल जाती है।
मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) 45 वर्ष की उम्र तक बिना किसी मेडिकल जांच के मिल सकती है।मेडिकल राइडर के लिए मेडिकल जांच अनिवार्य है।

3. कौन सी मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) ले? हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी की या लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की।

दोनों।

दोनों पॉलिसियों अलग-अलग प्रकार की है और उनके उद्देश्य भी अलग-अलग हैं।

अपनी जरूरत के अनुसार तथा फाइनेंसियल कैपेसिटी(Financial Capacity) को देखते हुए दोनों तरह की पॉलिसी लेनी चाहिए। परंतु यदि किसी एक को चुनना है तो हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी(Health Insurance Company) की मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) ही सर्वश्रेष्ठ है।

4. क्या प्रेग्नेंट रहने पर मैटरनिटी का खर्च मेडिक्लेम पॉलिसी द्वारा क्लेम किया जा सकता है?

जी नहीं।

इंडिविजुअल पॉलिसी में यह सुविधा नहीं मिलती है परंतु ग्रुप मेडिक्लेम पॉलिसी(Group Mediclaim Policy) में इस प्रकार के खर्चे को क्लेम कर सकते हैं।

5. मेडिक्लेम तथा हेल्थ इंश्योरेंस में इनकम टैक्स(Income Tax) द्वारा कौन सी तथा कितनी छूट मिलती है?

इनकम टैक्स एक्ट(Income Tax Act) 1961 के सेक्शन 80D के अन्तर्गत प्रत्येक पॉलिसी होल्डर तथा उसके परिवार की मेडिक्लेम पॉलिसी (Mediclaim Policy) के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम(Premium) पर प्रतिवर्ष ₹25 हजार की छूट टैक्सेबल इनकम(Taxable Income) में से मिलती है।

सीनियर सिटीजन(Senior Citizen) के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम के लिए कटौती की सीमा ₹50 हजार रुपए है।

6. क्या मेडिक्लेम पॉलिसी के लिए मेडिकल जांच अनिवार्य है?

जनरल या हेल्थ इंश्योरेंस(Health Insurance) कंपनियों के नई और पहली बार की मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim policy) लेने वाले की उम्र यदि 45 वर्ष से अधिक है तो मेडिकल जांच अनिवार्य है। इससे कम उम्र के लोगों को बिना मेडिकल जांच के पॉलिसी मिल सकती है।

पॉलिसी को रिन्यूअल करते समय मेडिकल जांच नहीं करानी पड़ती है।

यदि पॉलिसी बीच में ही ब्रेक हो जाती है तो नई पॉलिसी के लिए वही पुराना प्रोसेस करना होता है। ब्रेक होने पर पहले के प्रीमियम या नो क्लेम बोनस(No Claim Bonus) पर विचार नहीं किया जाता है।

अतः समय पर मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) का रिन्यूअल कर लेना चाहिए।

7. मेडिक्लेम पॉलिसी की न्यूनतम तथा अधिकतम टैन्योर कितना होता है?

हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों की मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) का टैन्योर आमतौर पर 1 वर्ष का होता है और कुछ कंपनियों में यह 4 वर्ष भी है।
लाइफ इंश्योरेंस के मेडिक्लेम(Mediclaim) राइडर का टैन्योर मूल पॉलिसी जितना ही होता है।

8. मेडिक्लेम पॉलिसी में 1 वर्ष में कितने क्लेम किए जा सकते हैं?

इस पर कोई लिमिट नहीं है। सम-एश्योर्ड(Sum Assured) बाकी रहने तक क्लेम किए जा सकते हैं।

9. आयुर्वेदिक(Ayurvedic),यूनानी,होम्योपैथी(Homeopathy) द्वारा किए गए उपचारों को क्या मेडिक्लेम पॉलिसी मान्यता देती है?

जी नहीं।

परंतु कुछ हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों ने सम-एश्योर्ड(Sum Assured) का 10 % से 20% तक की रकम का उपयोग इस प्रकार के उपचार के लिए देने का निर्णय किया है।

10. मेडिक्लेम पॉलिसी की न्यूनतम अथवा अधिकतम सम-एश्योर्ड लिमिट कितनी रहती है?

कई कंपनियों का सम-एश्योर्ड(Sum-Assured) लिमिट अधिकतम ₹5 लाख से लेकर ₹10 लाख रुपए तक है।

कुछ कंपनियों की अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है। वे ₹50 लाख से ₹1 करोड़ रुपए तक की सम-एश्योर्ड(Sum-Assured) देती है।

11. यदि एक से अधिक मेडिक्लेम पॉलिसीया ली गई है तब क्या प्रत्येक कंपनी की ओर से क्लेम मिलेगा?

जी नहीं।

यदि अलग-अलग हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों की एक से अधिक पॉलिसी, इंश्योरेंस-होल्डर(Insurance Holder) के पास है तो वे सभी कंपनियां मिलकर मेडिक्लेम(Mediclaim) की रकम अदा करती है। प्रत्येक कंपनी स्वतंत्र तौर पर अलग से क्लेम नहीं देगी।

यदि जनरल या हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी की मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) ली है और लाइफ इंश्योरेंस कंपनी से मेडिकल राइडर लिया है, तब दोनों पॉलिसियों से मदद मिल सकती है।

12. नई मेडिक्लेम पॉलिसी लेने के बाद क्या कोई वेटिंग पीरियड होता है?

जी हां होता है।

सामान्यतया: वेटिंग पीरियड 30 दिनों का होता है। इस दौरान क्लेम आने पर उसे नहीं दिया जाता। परंतु यदि एक्सीडेंट के कारण हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा तो यह नियम लागू नहीं होता है।

13. क्या मेडिक्लेम पॉलिसी में बीमारियों की जांच का खर्च दिया जाता है?

यदि मरीज जिस बीमारी की वजह से हॉस्पिटल में एडमिट हुआ है, उसी से संबंधित जांच होती है तो उसका खर्च का क्लेम किया जा सकता है।

14. प्री-एग्जैक्टिंग इलनेस(Pre-Existing illness) का क्या मतलब होता है?

मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) लेने से पहले यदि कोई बीमारी है या थी, तो उसे प्री-एग्जैक्टिंग इलनेस(Pre-Existing illness) कहते हैं। उन्हें मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) के अंतर्गत प्रोटेक्ट नहीं किया जा सकता है।

प्री-एग्जैक्टिंग इलनेस के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीज में 3 या 4 साल का वेटिंग पीरियड होता है।

रेगुलर ली जाने वाली दवाइयां जैसे कि डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए, किसी एक्सटर्नल ट्रीटमेंट के लिए या टॉनिक सभी खर्चों के लिए क्लेम किया जा सकता है?

क्लेम नहीं कर सकते।

यदि पॉलिसी होल्डर नौकरी के कारण दिल्ली में और उसका परिवार किसी और शहर में रहता है तब क्या सभी के लिए फैमिली फ्लोटर पॉलिसी ले सकते हैं?

अपने देश में किसी भी जगह पर फैमिली फ्लोटर पॉलिसी(Family Floter Policy) का लाभ लिया जा सकता है।

15. मेडिक्लेम के अंतर्गत परिवार का मतलब क्या है?

आप स्वयं, पत्नी, बच्चे तथा आपके माता-पिता।

विदेश में हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़े तो क्या उसका एक्सपेंसेस मेडिक्लेम पॉलिसी के अंतर्गत वापस मिल सकता है

मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) की प्रोटेक्शन केवल देश में उपलब्ध हॉस्पिटल में एडमिट होने पर ही है।

हॉस्पिटल में एडमिट होने के बाद यदि पॉलिसी होल्डर की इलाज के दौरान डेथ हो जाती है, तब क्लेम किसे दिया जाता है?

यदि कैशलैस क्लेम सेटेलमेंट(Cashless Claim Settlement) है तब हॉस्पिटल का सारा खर्च सीधे हॉस्पिटल के खाते में जमा होता हैं अन्यथा नॉमिनी व्यक्ति को दिया जाता है।

16. यदि मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) का समय से रिन्यूअल नहीं किया गया तब क्या होता है?

यदि पॉलिसी का रिन्यूअल(Renewal) न किया गया तो वह बंद पड़ जाती है। ड्यू डेट के बाद 7 दिनों के अंदर रिन्यूअल कर सकते हैं।

17. क्या हॉस्पिटलाइजेशन से पहले तथा बाद के खर्च को मेडिक्लेम पॉलिसी द्वारा वापस मिलता है?

mediclaim-policy

सामान्यतया हॉस्पिटल में एडमिट होने से पहले 30 दिन और हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के बाद 60 दिनों तक के इलाज का खर्च को मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) में सम्मिलित किया जाता है।

18. यदि कैशलेस क्लेम सेटेलमेंट नहीं है तब भी क्लेम इंटीमेशन देना होता है?

हॉस्पिटलाइजेशन(Hospitalization) होने के 7 दिनों के अंदर इंश्योरेंस(insurance) कंपनी को इंटीमेशन देना जरूरी है।

19. क्लेम फॉर्म को जमा करने के लिए टाइम लिमिट क्या होती है?

हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के 30 दिनों के अंदर क्लेम फॉर्म जमा करना जरूरी है। देर होने पर उचित कारण देना जरूरी है।

20. प्रि-ऑथराइजेशन(Pre-Authorisation) क्या है?

मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) में कैशलेस सेटलमेंट के लिए पॉलिसी होल्डर द्वारा हॉस्पिटल में इलाज करवाने के लिए टीपीए की ओर से जो लिखित परमिशन मांगी जाती है उसे ही प्रि ऑथराइजेशन(Pre-Authorisation) कहां जाता है।
इस तरीके से इलाज करवाना सभी के लिए सुविधाजनक होता है।

21. क्या टीपीए प्रि-ऑथराइजेशन तथा कैशलेस फैसिलिटी से इंकार कर सकता है?

यदि पॉलिसी होल्डर ने सारे डॉक्यूमेंट नहीं लगाएं है? या प्री-एक्जिस्टिंग बीमारी अथवा पॉलिसीहोल्डर ने अपनी बीमारी छुपाई है या फिर गलत जानकारी दी है तब टीपीए(TPA) इंकार कर सकता है।

22. डे केयर प्रोसीजर किसे कहते है?

मेडिकल इक्विपमेंट(Medical equipments) के काफी तरक्की होने से बहुत सी बीमारियों का इलाज 24 घंटे से भी कम समय में हो जाता है तथा ऑपरेशन के बावजूद मरीज को डिस्चार्ज करना संभव हो जाता है इसे ही डे केयर प्रोसीजर कहते हैं। इसका खर्च मेडिक्लेम में वापस मिलता है।

23. नेटवर्क हॉस्पिटल्स और नॉन नेटवर्क हॉस्पिटल्स में क्या अंतर है?

संपूर्ण भारत में विभिन्न हॉस्पिटलों को आपस में जोड़ने के प्रोसेस को नेटवर्क कहते हैं और इन्हें ही नेटवर्क हॉस्पिटल कहा जाता है। इस नेटवर्क के अंतर्गत जो हॉस्पिटल नहीं आते हैं उन्हें नॉन नेटवर्क हॉस्पिटल करते हैं।

मेडिक्लेम पॉलिसीहोल्डर का नेटवर्क हॉस्पिटल्स में कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन द्वारा इलाज किया जाता है।

यदि पॉलिसी होल्डर नॉन नेटवर्क हॉस्पिटल्स में इलाज करवाता है तब शुरुवात में हॉस्पिटल का सारा खर्च पहले उन्हें उठाना पड़ेगा और बाद में वह क्लेम फॉर्म भरकर खर्चे को मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) के अंतर्गत इंश्योरेंस कंपनी से वापस ले सकते है।

24. मेडिक्लेम हेल्थ इंश्योरेंस में क्लेम फॉर्म कहां जमा कराना होता है ?

यदि टीपिए के माध्यम से सेटलमेंट होता है तब फॉर्म को टीपीए के पास जमा कराना होता है और हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी को इंटिमेट करना होता है और यदि टीपिए नहीं है तब सीधे हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के पास जमा कराना होता है।

25. क्या एनआरआइ(NRI) भारत में मेडिक्लेम पॉलिसी ले सकते हैं ?

एनआरआइ(NRI) भारत में पॉलिसी अवश्य ले सकते हैं परंतु उन्हें इलाज करवाने के लिए भारत के हॉस्पिटल में ही एडमिट होना होगा।

26. कुछ बच्चे जन्म से ही विकलांग या मंदबुद्धि होते हैं क्या उन्हें मेडिक्लेम पॉलिसी मिल सकती है?

ले सकते हैं।

कैंडल केयर नामक पॉलिसी की सुविधा ऐसे बच्चों के लिए उपलब्ध है परंतु इसे प्रेगनेंसी के दौरान ही लेना अनिवार्य है।

27. मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) किससे खरीदें ?

हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के एजेंट तथा इंश्योरेंस ब्रोकर के माध्यम से मेडिक्लेम पॉलिसी खरीदी जा सकती है। कुछ कंपनियां सीधे कस्टमर को ही मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) देती है।

28. मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) लेते समय कब प्रीमियम कम होती है?

हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी से डायरेक्ट पॉलिसी लेने पर प्रीमियम में बहुत बड़ी बचत होती है क्योंकि यहां एजेंट या ब्रोकर का कमीशन नहीं होता है।

29. हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां के ब्रोकर्स, इंश्योरेंस बेचने वाले बैंक की जानकारी कहां उपलब्ध होगी?

आईआरडीए(IRDAI) की साइट पर सारी जानकारियां उपलब्ध है। उनकी वेबसाइट से नंबर तथा टोल फ्री नंबर की मदद से नजदीकी ऑफिस का पता लगा सकते हैं।

30. हेल्थ इंश्योरेंस में करियर बनाने के लिए कौन से इंस्टिट्यूशन है?

हेल्थ इंश्योरेंस की स्टडी के लिए बेहतरीन इंस्टिट्यूशन है – इंश्योरेंस अकेडमी, पुणे।

वेबसाइट – https://niapune.org.in/

31. लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की तरह क्या मेडिकल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के बंद पड़ जाने पर कुछ समय के बाद उसे दोबारा रिवाइवल किया जा सकता है?

जी नहीं।

क्योंकि मेडिक्लेम हेल्थ इंश्योरेंस की पॉलिसी सिर्फ 1 वर्ष के लिए ही होती है यह प्योर इंश्योरेंस पॉलिसी है। इसलिए बंद होने पर इसे दोबारा शुरू नहीं किया जा सकती है।

इसलिए मेडिक्लेम हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का सही समय पर रिनुअल प्रीमियम जमा करना आवश्यक है।

32. यदि कंपनी की कॉरपोरेट मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) में पूरे परिवार को मेडिकल की सुरक्षा प्रदान है तब दोबारा इंडिविजुअल मेडिक्लेम पॉलिसी लेना क्या व्यर्थ पैसा गवाना नहीं है?

कॉरपोरेट मेडिकल पॉलिसी(Mediclaim Policy) तभी तक काम आती है जब तक आप उस कंपनी से जुड़े हैं। इसके साथ ही इसमें सम एश्योर्ड(Sum Assured) की लिमिटेशन होती है। यदि किन्हीं कारणों से कंपनी छोड़ते हैं या फिर कंपनी आपको छोड़ देती है तब यह सुरक्षा हाथ से निकल जाती है।

इसलिए परिवार की सुरक्षा हेतु इंडिविजुअल मेडिक्लेम पॉलिसी(Mediclaim Policy) लेना ही बुद्धिमानी की बात है।

सारांश

हेल्थ इंश्योरेंस(Health Insurance) सिर्फ टैक्स(Tax) में छूट पाने के लिए न लें वरन उसे अपने जीवन की एक अनिवार्य सुविधा समझकर स्वीकार करें।

इस आर्टिकल के माध्यम से उम्र के अनुसार मेडिक्लेम हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी(Mediclaim health Insurance Policy) की प्लानिंग कैसे की जा सकती है ? इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने की कोशिश की है।

आप से अनुरोध है की हेल्थ इंश्योरेंस तथा हेल्थ केयर को अच्छी तरह से समझ कर मेडिक्लेम इंश्योरेंस पॉलिसी की प्लानिंग अवश्य करें।

आप का जीवन सदा स्वास्थ्यमय बना रहे।

50 thoughts on “मेडिक्लेम पॉलिसी क्या है? -What is Mediclaim Policy”

  1. Plеase let mе кnow if y᧐u’re looking for an article
    author for your site. You һave sօme really good articles and I thіnk І would
    be а good asset. If yoս ever want toⲟ takе some of the load off, I’d absoⅼutely love to ѡrite some contеnt foг your blog in exchange fοr ɑ link back to mіne.
    Please shoot me ɑn e-mail if interеsted. Tһank yoᥙ!

    Reply
  2. Ƭhis design іs incredible! You ⅾefinitely know һow
    to keеρ a reader entertained. Βetween yⲟur wit and your videos, I was almost
    moved to start my own blog (weⅼl, аlmost…HaHa!) Great job.
    I really loved what y᧐u һad to say and mߋre
    thаn that, how you ρresented it. Tοo
    cool!

    Reply
  3. At this time it looks like Movable Type is the preferred blogging platform out there right now.
    (from what I’ve read) Is that what you are using on your blog?

    Reply
  4. Quality articles or reviews is tһe key to invite tһe viewers to play
    а quick visit tһe web ⲣage, that’s whɑt this web
    page іѕ providing.

    Reply
  5. Ꮐreetings from Florida! I’m bored tο tears at work
    so I decided tօ check out yߋur blog on my
    iPhone during lunch break. I love the knowledge ʏou present һere аnd cаn’t wait
    to tɑke a lߋoк when Ӏ get home. I’m amazed at
    how faѕt уour blog loaded οn my cell phone .. Ӏ’m not even ᥙsing WIFI,
    ϳust 3G .. Anyways, amazing blog!

    Reply
  6. I think this is оne of the moѕt important іnformation fօr me.
    And I am satisfied studying ʏoᥙr article.
    Ꮋowever wɑnt t᧐ remark on few basic issues, Τhe website taste іs ideal, the articles іs aⅽtually gгeat :
    Ⅾ. Excellent job, cheers

    Reply
  7. Y᧐ur style is unique compared to οther folks I һave rеad stuff
    fгom. I aрpreciate you for posting whеn уou’vе got the opportunity, Guess І will just bookmark tһіѕ page.

    Reply
  8. Hmm is anyone eⅼse encountering ρroblems wіth the pictures on thіs blog loading?

    Ӏ’m trying to determine if it’s a problem on mү end or if
    it’s the blog. Any responses wߋuld be ցreatly appreciated.

    Reply
  9. I’m ցone to say to my lіttle brother, tһat he sh᧐uld alѕ pay a visit tһiѕ website օn regular
    basis tο օbtain updated frm neweѕt informɑtion.

    Reply
  10. Evеrything іѕ very oρen with a precise explanation of the issues.
    It wаs truly informative. Y᧐ur skte is ѵery useful.
    Many thanks for sharing!

    Reply
  11. Ηi woսld yoս mind letting me know wһich hosting company yοu’re using?
    Ι’vе loaded yoսr blog іn 3 completeⅼy different internet browsers ɑnd I must say this blog
    loads a lot faster thеn moѕt. Can you recommend a ցood web hosting provider аt a reasonable prіce?
    Thɑnk you, I apρreciate it!

    Reply
  12. Good site! I truly love how it is easy on my eyes and the data are well written. I am wondering how
    I could be notified whenever a new post has been made. I’ve subscribed to your feed which must do the trick!
    Have a great day!

    Reply
  13. I’m amazed, I have to admit. Rarely do I encounter a blog that’s both educative and engaging, and
    let me tell you, you have hit the nail on the head. The problem is an issue
    that not enough people are speaking intelligently about.
    Now i’m very happy that I came across this in my search
    for something relating to this.

    Reply
  14. I do agree ѡith alⅼ thе ideas үou’ve offered for уour post.
    Ƭhey’rе reɑlly convincing and wіll dеfinitely work. Nonethelеss, tһe posts are verу quick fοr novices.
    Couⅼd yoou pleasе prolong tһem а bіt from next time?
    Thanks for the post.

    Reply
  15. I know this if off topic but I’mlooking іnt starting mmy own blog аnd was curious ѡhat all iis required tⲟ get sеt up?

    I’m assuming һaving a blog lіke yours ould cost ɑ pretty penny?

    I’m nott very web savv soo I’m not 100% positive.

    Ꭺny suggestions or advice w᧐uld be greatⅼy appreciated.
    Tһank ʏou

    Reply
  16. Оh my goodness! Incredible article dude! Ƭhank you so mᥙch, However
    I am going thгough difficulties ᴡith your RSS.
    Ι don’t кnow why I cannot join it. Is there anybody
    having identical RSS issues? Anyⲟne ԝho knows the solution ᴡill yoou kindly respond?

    Τhanks!!

    >

    Reply
  17. Great website you have here but I was wondering if you knew of any user discussion forums that
    cover the same topics talked about in this article? I’d really like to be a part
    of a group where I can get feedback from other experienced people that share the same interest.
    If you have any recommendations, please let me know. Many thanks!

    Reply
  18. Hi there, just became alert to your blog through Google, and found
    that it is really informative. I’m gonna watch out for Brussels.
    I will appreciate it if you continue this in the future.
    Numerous people will be benefited from your writing. Cheers!

    Reply
  19. I wanted to thank you for this great read!! I certainly loved every bit of it.

    I have you bookmarked to check out new things you post?

    Reply
  20. Everything is very open with a really clear description of the issues.
    It was really informative. Your website is useful. Many thanks
    for sharing!

    Reply
  21. Hi there, You’ve performed a great job. I’ll definitely Dig it and individually recommend it to my friends.
    I am confident they’ll be benefited from this site.

    Reply
  22. Wow, marvelous weblog format! How long have you ever been running
    a blog? you made blogging glance easy.

    The overall glance of your site is excellent, as neatly as the content!

    Reply
  23. I’ve been absent for some time, but now I remember why I used to love this blog.
    Thanks, I’ll try and check back more often. How frequently do you update your website?

    Reply
  24. I cherished as much as you’ll receive performed right here.

    The caricature is tasteful, your authored material stylish.

    nonetheless, you command get got an edginess over that you would like be turning in the following.
    sick indisputably come further earlier again as exactly the same nearly
    very continuously inside case you defend this increase.

    Reply
  25. I’ve been exploring for a little bit for any high-quality articles or weblog posts on this
    kind of area. Exploring Yahoo I, at last, stumbled upon this website.
    Reading this info So I’m satisfied to show that
    I’ve an incredibly good uncanny feeling I discovered exactly what I needed.
    I so much surely will make sure to don’t put out of your mind this web
    site and provides it a look regularly.

    Reply
  26. Hey there! Would you mind if I share your blog with
    my zynga group? There’s a lot of folks that I think would really enjoy your content.

    Please let me know. Thank you

    Reply
  27. I’m more than happy to discover this site. I wanted to thank you for your time for
    this, particularly wonderful read!! I definitely really liked every little bit of it
    and I have you saved to fav to see new stuff on your website.

    Reply
  28. Ꮋi! Thiѕ iis my first visit tο yߋur blog! Ꮤe are a team of volunteers аnd starting
    a new initiative in a community іn the same niche. Your blog provided սs beneficial іnformation t᧐ work on. You
    have done а wonderful job!

    Reply
  29. Wow, fantastic blog layout! Ꮋow long have you bеen blogging foг?
    you make blogging looк easy. The overall look of youг website is great, as ԝell as the content!

    Reply
  30. Heⅼlo! This іs my first visit to уoսr blog! We are a group of volunteers
    ɑnd starting а new initiative in a community in the same niche.
    Үour blog provіded us valuable infߋrmation to ѡork ᧐n.
    You havе done an extraordinary job!

    Reply
  31. Greate post. Keep writing such kind of information ߋn your page.
    I’m reallʏ impressed ƅy your blog.
    Hi there, You have done a ցreat job. Ӏ ᴡill
    certainly, Digg it and individually suggеst to my friends. I
    am confident tһey’ll be benefited from this website.

    Reply
  32. Greɑt blog һere! Alѕo your site loads up very
    fast! What host are you usіng? Can Ӏ get your affiliate
    link tоo your host? Ι wish mʏ website loaded ᥙp as quickly as yoᥙrs lol

    Reply
  33. Wonderful blog! І found it whіle browsing on Yahoo News.
    Ⅾo you һave аny tips on hoԝ to get listed in Yahoo News?
    Ӏ’ve been trying for a while but I never seem too ցet tһere!
    Тhank you

    Reply

Leave a Comment