भारत में बेस्ट डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट – Best Demat & Trading Account In India

शेयर मार्केट(Share Market) में रिटेल इन्वेस्टर्स की बढ़ती संख्या के कारण इस वर्ष में रिकॉर्ड डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Demat and Trading Account) खुले हैं।

जनवरी से नवबंर 2021 की अवधि में लगभग 2.74 करोड़ डीमैट अकाउंट खुले है। इसके विपरीत पूरे 2020 में 1.05 करोड़ डीमैट अकाउंट खुले थे।

यदि आप भारत में बेस्ट डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Demat and Trading Account) की खोज कर रहे है तो, आप सही जगह पर हैं। यह आर्टिकल आपको बेस्ट डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Demat and Trading Account) चुनने में मदद करेगा।

आगे बढ़ने से पहले यदि आप शेयर बाजार(Share Market) में नए हैं, तो पहले कुछ मूल बातें जानते है जैसे कि:- शेयर बाजार कैसे काम करता है ? और आपको डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट की आवश्यकता क्यों है?

Page Contents

शेयर मार्केट क्या है? – What is Share Market?

यदि किसी कंपनी को अपने बिज़नेस को एक्सपैंड(Expand their Business) करने के लिए पैसे की जरूरत है, तो उनके पास दो विकल्प हैं :- बैंकों से लोन लेना और दूसरा अपने बिज़नेस के कुछ हिस्से को धन जुटाने के लिए बेचना।

प्रारंभ में, जब किसी कंपनी को जनता से पैसे की जरूरत होती है, तो वे प्राइमरी मार्केट(Primary Market) में आईपीओIPO (इनिशियल पब्लिक ऑफर-Initial Public Offer) लाते हैं और वे अपने शेयर को पब्लिक और बड़े इंस्टीटूशन्स(Large Institutions) को बेचते हैं।

आईपीओIPO (इनिशियल पब्लिक ऑफर-Initial Public Offer) में कोई भी अप्लाई कर सकता है।

प्राइमरी मार्केट में शेयर बेचने और स्टॉक मार्केट्स जैसे बीएसई-BSE(बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज-Bombay Stock Exchange) और एनएसई-NSE(नेशनल स्टॉक एक्सचेंज-National Stock Exchange) में लिस्टेड होने के बाद कोई भी सेकेंडरी मार्केट(Secondary Market) में स्टॉक या शेयर को खरीद और बेच सकता है।

आपको एक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट की आवश्यकता क्यों है? – Why you Need a Demat and Trading Account?

Demat-Trading-Account

सेकेंडरी मार्केट(Secondary Market) से स्टॉक खरीदने के लिए, आपको एक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Trading and Demat account) चाहिए होता है । एक ट्रेडिंग अकाउंट के साथ आप स्टॉक मार्केट में लिस्टेड स्टॉक खरीद सकते हैं, ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं और शेयरों को रख सकते हैं।

कुछ साल पहले तक स्टॉक फिजिकल फॉर्मेट(Physical Format) में रखे जाते थे। उस समय शेयर / शेयरों को मैनेज करना आसान नहीं था।

डीमैट अकाउंट के शुरू होने के बाद से ही स्टॉक की होल्डिंग आसान हो गई। आप अपने स्टॉक को डीमैट अकाउंट में डिजिटल फॉर्मेट में स्टोर कर सकते हैं।

जब भी आप एक नया स्टॉक खरीदते हैं तो यह आपके डीमैट अकाउंट में जोड़ दिया जाता है और जब आप अपना स्टॉक बेचते हैं तो यह आपके डीमैट अकाउंट से घटा दिया जाता है।

इस मॉडर्न टेक्नोलॉजी(Modern Technology) के साथ में स्टॉक खरीदना और बेचना काफी आसान हो गया है।

इस लिए शेयर बाजार में ट्रेड(Trade) और इन्वेस्ट(Invest) करने के लिए एक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Trading and Demat Account) की आवश्यकता होती है।

यदि आप बहुत सारे इंट्राडे(Intraday) या ट्रेड(Trade) करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक ऐसी कंपनी चुननी चाहिए जो कम ब्रोकरेज और डीमैट चार्ज लेती हो।

कुछ ब्रोकरेज कंपनी फ्री लाइफटाइम डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Trading and Demat Account) भी प्रदान करती है, जो कई तरह के डीमैट चार्जेज को बचाने के लिए एक शानदार विकल्प है।

यदि आप एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टर(Long-Term Investor) हैं और नियमित रूप से इन्वेस्ट नहीं करते है तो आपको ब्रोकरेज और डीमैट चार्जेज के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए।

आजकल, प्रत्येक स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी(Stock Broking Company) ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म(Online Platform), मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म(Mobile Platform), डेस्कटॉप-आधारित सॉफ़्टवेयर(Desktop-based Software) और डीलर के माध्यम से शेयर बाजार में इन्वेस्ट(Invest) और ट्रेड(Trade) के विभिन्न तरीकों की पेशकश करती है।

इस तरह से शेयर बाजार में इन्वेस्ट करना बहुत आसान है। आप अपने मोबाइल ऐप्स से सीधे स्टॉक खरीद और बेच सकते हैं।

ब्रोकरेज फर्म दो प्रकार की होती हैं, एक फुल इन्वेस्टमेंट सर्विस प्रोवाइडर(Full Investment Service Provider) और दूसरा बजट ब्रोकर(Budget Broker)। बजट ब्रोकर(Budget Broker) ज्यादातर ऑनलाइन अकाउंट की सर्विसेज देते हैं, और ट्रेडिशनल ब्रोकिंग फर्मों की तुलना में कम ब्रोकरेज चार्ज करते हैं।

यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस ब्रोकिंग फर्म को चुनते हैं।

यदि आप रेगुलर ट्रेडर(Regular Trader) हैं, तो बजट ब्रोकर(Budget Broker) आपके लिए हैं और यदि आप एक इन्वेस्टर्स(Investor) हैं, तो आप ट्रेडिशनल ब्रोकिंग फर्मों का चयन कर सकते हैं, जो इन्वेस्टमेंट कॉल कि सर्विस प्रदान करते हैं।

अब भारत में कुछ बेहतरीन डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Trading and Demat account) को शेयर करने का समय है।

भारत में टॉप 10 डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट – Top 10 Demat and Trading Account in India

यह है :-

1. ज़ीरोधा – Zerodha

demat-trading-account

ज़ीरोधा(Zerodha) भारत में बेहतरीन ब्रोकिंग कंपनीयो(Broking Company) में से एक है, जिनके  8+ लाख से अधिक कस्टमर्स हैं। ज़ीरोधा ने अगस्त 2010 में अपना ऑपरेशन शुरू किया था । वर्तमान में इनका ट्रेडिंग टर्नओवर (Trading Turnover) प्रति दिन 10,000 करोड़ रुपये से अधिक है।

ज़ीरोधा(Zerodha) के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे एनएसई(NSE) या बीएसई(BSE) में इक्विटी डिलीवरी (Equity Delivery) इन्वेस्टमेंट (Investment) पर कोई ब्रोकरेज(Brokerage) नहीं लेते हैं।

यह छोटे इन्वेस्टर्स के लिए एक अच्छा विकल्प है, वे इससे ब्रोकरेज पर बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं। यदि आप इंट्राडे ट्रेडर्स(Intraday Traders) या एफ एंड ओ ट्रेडर्स(F&O traders) हैं, तो आपको केवल ₹20 या 0.01% ब्रोकरेज का भुगतान करना होगा। इस तरह से ट्रेडर्स ब्रोकरेज चार्जेज पर भी बहुत पैसा बचा सकते हैं।

ज़ीरोधा(Zerodha) के साथ आप एक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Demat and Trading Account) खोल सकते हैं, और म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं।

ज़ीरोधा(Zerodha) ने टेक्नोलॉजी में हैविली इनवेस्ट(Heavily Invest) किया जाता है। यह एक बेहतरीन ट्रेडिंग प्लेटफार्मों की सुविधा प्रदान करता  हैं।

इनके ट्रेडिंग प्लेटफार्म को काइट(Kite) के रूप में जाना जाता है। काइट(Kite) वेब-आधारित ट्रेडिंग प्लेटफार्म और एक मोबाइल ऐप के रूप में आता है। काइट(Kite) प्लेटफार्म के साथ आप लाइव मार्केट डेटा(Market Data) और एडवांस्ड चार्ट(Advanced Charts) को देख सकते हैं और ऑर्डर प्लेस(Place Orders) कर सकते हैं।

ज़ीरोधा(Zerodha) डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Demat and Trading Account) के मुख्य विशेषताएं निम्न है :-

ट्रेडिंग अकाउंट ओपनिंग चार्जेज(Trading Account Opening Charges)जीरो (Nil)
एएमसी-AMC (एनुअल मेंटेनेंस चार्जेज-Annual maintenance charges)₹300/वर्ष(₹300/year)
डीमैट अकाउंट ओपनिंग चार्जेज(Demat Account Opening Charges)₹300 (One time)
ब्रोकरेज इक्विटी डिलिवरी(Brokerage Equity Delivery)जीरो ब्रोकरेज
ब्रोकरेज इक्विटी इंट्राडे(Brokerage Equity Intraday)0.01% या ₹20 प्रति एक्सेक्यूटेड आर्डर(जो भी कम हो)
ब्रोकरेज इक्विटी फ्यूचर्स(Brokerage Equity Futures)0.01% या ₹20 प्रति एक्सेक्यूटेड आर्डर(जो भी कम हो)
ब्रोकरेज इक्विटी ऑप्शन्स(Brokerage Equity Options)फ्लैट(Flat) ₹20 प्रति एक्सेक्यूटेड आर्डर
कमोडिटी ब्रोकरेज फ्यूचर(Commodity Brokerage Future)0.01% या ₹20 प्रति एक्सेक्यूटेड आर्डर(जो भी कम हो)
कमोडिटी ब्रोकरेज ऑप्शन्स(Commodity Brokerage Options)0.01% या ₹20 प्रति एक्सेक्यूटेड आर्डर(जो भी कम हो)
डीपी चार्जेज(DP Charges)₹13.5 प्रति स्क्रिप (क्वांटिटी के आधार पर)

2. अपस्टॉक्स-Upstox

demat-trading-account

अपस्टॉक्स(Upstox) भारत के अग्रणी स्टॉक ब्रोकर्स(Stock Brokers) में से एक है, जो श्री रतन टाटा(Ratan Tata) और टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट(Tiger Global Management) द्वारा समर्थित है।

अपस्टॉक्स(Upstox) एक मजबूत ट्रेडिंग प्लेटफार्म(Trading Platform) प्रदान करता है, जहां से स्टॉक(Stocks), म्यूचुअल फंड(Mutual Funds), आईपीओ(IPOs), फ्यूचर्स(Futures) और ऑप्शन्स(Options), और कमोडिटी ट्रेडिंग(Commodity Trading) में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

अपस्टॉक्स(Upstox) के पास 50 लाख से अधिक कस्टमर्स हैं।

अपस्टॉक्स(Upstox) में आप कहीं से भी ट्रेडिंग अकाउंट(Trading Account) द्वारा ट्रेड(Trade) और इन्वेस्ट(Invest) कर सकते है। आप अपने ट्रेड(Trade) और इन्वेस्ट(Invest) को आसान बनाने के लिए  डेस्कटॉप(Desktop), एंड्रॉइड (Android), या आईओएस(iOS) ऍप्लिकेशन्स(Applications) का उपयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप अपने ट्रेडिंग अकाउंट(Trading Account) से स्टॉक चार्टिंग सॉफ्टवेयर(Stock Charting Software) तक पहुंच सकते हैं, जो किसी भी ट्रेडर्स या इन्वेस्टर्स की जरूरत के लिए अद्भुत सुविधाओं से युक्त है।

चूंकि अपस्टॉक्स(Upstox) एक ऑनलाइन स्टॉकब्रोकर(Online Stockbroker) है। इसलिए वे एक बहुत कॉम्पिटिटिव ब्रोकरेज प्लान(Competitive Brokerage Plan) प्रस्तुत करते हैं, जो निम्नानुसार है :-

म्यूचुअल फंड(Mutual Funds) और आईपीओ(IPOs)जीरो ब्रोकरेज
इक्विटी इंट्राडे, फ्यूचर्स(Futures), और ऑप्शन्स(Options), करेंसी(Currency) और कमोडिटी(Commodity)₹20 या 0.05%, (जो भी कम हो)
इक्विटी डिलिवरी(Equity Delivery)₹20 या 2.5%, (जो भी कम हो)

जैसा कि आप देख सकते हैं, ब्रोकरेज रेट्स अपस्टॉक्स(Upstox) पर बहुत कम हैं। जिसे कोई भी नया इन्वेस्टर्स या ट्रेडर्स बर्दाश्त कर सकता है और ट्रेडर्स ब्रोकरेज पर बहुत पैसा बचा सकता है।

यद्यपि अपस्टॉक्स(Upstox) एक बजट ब्रोकर(Budget Broker) है, लेकिन वे अपने कस्टमर्स को काफी सपोर्ट करते हैं।

अपस्टॉक्स(Upstox) कि मुख्य विशेषताएं निम्न है :-

डीमैट अकाउंट(Demat account) मेंटेनेंस चार्जेज₹0
अकाउंट ओपनिंग चार्जेज₹0
ब्रोकरेज क्रेडिट पहले 30 दिनों के लिए मान्य है₹2000
म्यूचुअल फंड और आईपीओ₹0 ब्रोकरेज

3. कोटक सिक्योरिटीज डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट-Kotak Securities Demat & Trading Account

demat-trading-account

कोटक सिक्योरिटीज(Kotak Securities) को किसी भी परिचय की आवश्यकता नहीं है। यह सबसे लोकप्रिय डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Demat & Trading Account) प्रोवाइडर्स में से एक है।

कोटक सिक्योरिटीज(Kotak Securities) अकाउंट से आप स्टॉक में ट्रेड(Trade) कर सकते हैं, म्यूचुअल फंड (Mutual Fund), बॉन्ड(Bonds), सरकारी प्रतिभूतियों(Government Securities), ईटीएफ(ETF) में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

इनकी वेबसाइट(Website) से पोर्टफोलियो(Portfolio) को ट्रैक कर सकते है और इनकम टैक्स रिटर्न सबमिट करने के लिए कैपिटल गेन का प्रॉफिट और लॉस(Profit and Loss) स्टेटमेंट जेनरेट कर सकते हैं।

कोटक सिक्योरिटीज(Kotak Securities) में आप ऑनलाइन पोर्टल(Online Portal), डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर (Desktop Software) और मोबाइल ऐप(Mobile App) का उपयोग करके इन्वेस्ट कर सकते हैं। वे लोकप्रिय ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर कीट(Keat) प्रोवाइड करते है, जिससे आप बाजार का डिटेल चेक कर सकते है और उचित ट्रेडिंग डिसीजन (Trading Decisions) लेने के लिए चार्ट का उपयोग कर सकते हैं।

कोटक सिक्योरिटीज(Kotak Securities) फ्री में इन्वेस्टमेन्ट रिकमेन्डेशन भी प्रोवाइड करते है। यह एक अच्छी ब्रोकिंग फर्म है, लेकिन थोड़ी महंगी हैं।

इस सिक्योरिटीज के साथ 3 इन 1 ट्रिनिटी अकाउंट(Trinity Account) खोल सकते हैं, जो एक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Demat & Trading Account) और कोटक बैंक में एक सेविंग अकाउंट प्रदान करता है। इस अकाउंट से ट्रेडिंग करना आसान हो जाता है और आसानी से आईपीओ(IPOs) में  इन्वेस्ट कर सकते हैं।

कोटक सिक्योरिटीज की मुख्य विशेषताएं निम्न है :-

डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Demat & Trading Account) ओपनिंग चार्जेज₹750
अकाउंट मेंटेनेंस चार्जेज₹0
डीमैट अकाउंट मेंटेनेंस चार्जेज₹50 प्रति माह

4. 5PAISA डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट – 5Paisa Demat and Trading Account

demat-trading-account

5Paisa.com आईआईएफएल(IIFL) द्वारा समर्थित एक बजट ब्रोकर(Budget Broker) है। 5Paisa.com उन लोगों के लिए सबसे अच्छी ब्रोकिंग फर्म है, जो नियमित रूप से शेयर बाजार(Share Market) या स्टॉक मार्केट में ट्रेड (Trade) करते हैं क्योंकि उन्हें ब्रोकरेज को प्रतिशत के आधार पर भुगतान नहीं करना पड़ता है।

यह प्रति ट्रेड(Trade) ₹10 की एक फ्लैट रेट का चार्ज करता है। इसका मतलब है कि आप जो भी क्वांटिटी खरीदते हैं, आपको प्रति ट्रेड(Trade) केवल ₹10 का भुगतान करना होगा। यह एक स्टॉक या 1,00,000 स्टॉक हो सकते हैं पर आप केवल ₹10 का भुगतान करेंगे।

5Paisa.com में आप अपने मोबाइल पर, या डेस्कटॉप-आधारित सॉफ़्टवेयर के साथ ऑनलाइन ट्रेड(Trade) कर सकते हैं।

5Paisa.com के बेनिफिट्स :-

  • प्रति ट्रेड(Trade) ₹10 रुपये का फ्लैट ब्रोकरेज(Flat Brokerage)
  • कोई डीपी(DP) चार्जेज नहीं।
  • फ्री स्टॉक एडवाइजरी।
  • एक ही अकाउंट के माध्यम से म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) और बीमा(Insurance) में इन्वेस्ट कर सकते है।
  • अकाउंट ओपनिंग चार्जेज – ₹650 (एक बार)
  • एनुअल मेंटेनेंस चार्जेज – ₹400
  • यही नहीं, वे फ्री में एडवाइजरी सर्विस भी प्रदान करते हैं।

5. रेलिगेयर डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट – Religare Demat and Trading Account

demat-trading-account

रेलिगेयर(Religare) ब्रोकिंग भारत में एक लीडिंग स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी है, जो 1994 से काम कर रही है।

रेलिगेयर(Religare) इक्विटी ट्रेडिंग(Equity Trading), डेरिवेटिव्स(Derivatives), कमोडिटी(Commodity), करेंसी ट्रेडिंग(Currency Trading), म्यूचुअल फंड(Mutual Fund), आईपीओएस(IPOs), और डिपॉजिटरी सर्विसेज (Depository Services) इत्यादि जैसी सेवाएं प्रदान करता है।

रेलिगेयर(Religare) में आप वेब(Web), मोबाइल ऐप(Mobile App), और कॉल(Call) माध्यम से ट्रेड कर सकते हैं। वे फ्री रिसर्च रिपोर्ट और मॉडल पोर्टफोलियो सर्विसेज भी प्रदान करते हैं।

 रेलिगेयर(Religare) डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Demat & Trading Account) की मुख्य विशेषताएं निम्न है :-

डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपनिंग चार्जेजजीरो (Nil)
एनुअल मेंटेनेंस चार्जेजप्रति वर्ष ₹500 (प्रथम वर्ष फ्री)
डीपी चार्जेज₹12 प्रति लेनदेन
ब्रोकरेज इंट्राडे0.05%
ब्रोकरेज – डिलिवरी0.50%
ऑफ़लाइन ऑर्डर चार्जेज₹10 प्रति ऑफ़लाइन ऑर्डर

6. एंजेल ब्रोकिंग – Angel Broking

demat-trading-account

एंजेल ब्रोकिंग(Angel Broking) भारत में एक और लोकप्रिय स्टॉक ब्रोकिंग फर्म है, जो 1987 से व्यवसाय कर रहा  है। उनके पास 98 ब्रांचेज और 9000 से अधिक सब-ब्रोकर/बिज़नेस एसोसिएट(Sub-Broker/BusinessAssociates) का एक पैन इंडिया(Pan India) नेटवर्क है।

यदि आप मार्जिन पर ट्रेड करते हैं, तो आप केवल एक फोन कॉल में अपनी लिमिट बढ़ा सकते हैं।

एंजेल ब्रोकिंग(Angel Broking) में आप फ्री में एक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Demat & Trading Account) खोल सकते हैं। अपना अकाउंट खोलते समय ब्रोकरेज चार्जेज पर बार्गेन(Bargain) कर सकते हैं।

ये कमोडिटीज(Commodities), करेंसी ट्रेडिंग इत्यादि के लिए इक्विटी(Equity), एनएसडीएल(NSDL), और एमसीएक्स(MCX) के लिए बीएसई(BSE) और एनएसई(NSE) जैसे लगभग सभी एक्सचेंजों में इन्वेस्टमेंट की सुविधा प्रदान करते हैं।

वे एक ऑनलाइन प्लेटफार्म(Online Platform), डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर(Desktop Software), और मोबाइल ऐप(Mobile App) के माध्यम से स्टॉक ट्रेडिंग(Stock Trading) की पेशकश करते हैं। आप हमेशा डीलर(Dealer) को कॉल करके ट्रेड(Trade) कर सकते हैं।

एंजेल ब्रोकिंग(Angel Broking) डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Demat & Trading Account) की मुख्य विशेषताएं निम्न है :-

डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Demat & Trading Account) ओपनिंग चार्जजीरो(Nil)
डीमैट अकाउंट एएमसी(AMC) चार्जेज₹450 प्रति वर्ष
इक्विटी इंट्राडे ब्रोकरेज0.0128% से 0.04%
इक्विटी डिलिवरी ब्रोकरेज0.13 से 0.40%
ब्रोकरेज कमोडिटी0.128% से 0.4%
ब्रोकरेज ऑप्शंस₹32 से ₹50 प्रति लॉट

ट्रेडिंग प्लेटफार्म – एंजेल आई वेब(Angel Eye for web), मोबाइल, और डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर

एंजेल ब्रोकिंग अपने कस्टमर्स को एक लोकप्रिय स्टॉक ट्रेडिंग प्लेटफार्म प्रदान करता है, जो एंजेल आई(Angel Eye)है।एंजेल आईAngel Eye सभी प्लेटफार्मों के लिए उपलब्ध है।

एंजेल आई(Angel Eye) मोबाइल ऐप एक अद्भुत ऐप है जिसमें आप मोबाइल से स्टॉक मार्केट(Stock Market) में ट्रेड कर सकते हैं।

एंजेल स्पीड प्रो(Angel Speed Pro) एक डेस्कटॉप-आधारित सॉफ़्टवेयर(Desktop-based Software) है जो पिछले 20 वर्षों के हिस्टोरिकल डेटा के साथ प्रोफेशनल की तरह ट्रेड करने में मदद करता है।

7. आईसीआईसीआई डायरेक्ट डीमैट एंड ट्रेडिंग अकाउंट –  ICICI Direct Demat & Trading Account

demat-trading-account

आईसीआईसीआई डायरेक्ट(ICICI Direct) 20 लाख से अधिक कस्टमर्स के साथ भारत में सबसे पुरानी और सबसे बड़ी स्टॉक ब्रोकिंग कंपनियों(Stock Broking Companies) में से एक है। आईसीआईसीआई डायरेक्ट(ICICI Direct) में इक्विटी से संबंधित सभी इंस्ट्रूमेंट्स में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई डायरेक्ट(ICICI Direct) के साथ आप इक्विटी(Equity), डेरीवेटिव(Derivative), एसआईपी(SIP), म्यूचुअल फंड(Mutual Fund), आईपीओ(IPOs), और बॉन्ड(Bonds) इत्यादि में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई डायरेक्ट(ICICI Direct) 3 इन 1 ट्रेडिंग अकाउंट प्रदान करता है, जिसके द्वारा आईसीआईसीआई बैंक सेविंग अकाउंट(ICICI Bank Saving Account), ट्रेडिंग अकाउंट(Trading Account) और डीमैट अकाउंट (Demat Account) मिल जाता है । इस अकाउंट से ट्रेडिंग अकाउंट में मनी ट्रांसफर आसान हो जाता है।

यदि आप एक इन्वेस्टर(Investor) हैं और नियमित रूप से ट्रेड नहीं करते हैं, तो आईसीआईसीआई डायरेक्ट (ICICI Direct) एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यदि आप नियमित रूप से स्टॉक खरीने और बेचने वाले एक ट्रेडर(Trader) हैं, तो यह आपको बहुत महँगा पड़ेगा क्योंकि आईसीआईसीआई डायरेक्ट(ICICI Direct Brokerage) का ब्रोकरेज बहुत अधिक है।

यदि आप बजट ब्रोकिंग(Budget Broking) कंपनियों के साथ आईसीआईसीआई डायरेक्ट (ICICI Direct) ब्रोकरेज प्लान की तुलना करते हैं, तो आप पाएंगे कि आईसीआईसीआई डायरेक्ट (ICICI Direct) बहुत महंगा है, लेकिन वे अपनी सर्विस के लिए जाने जाते हैं।

आईसीआईसीआई डायरेक्ट (ICICI Direct) डीमैट एंड ट्रेडिंग अकाउंट(Demat & Trading Account) की मुख्य विशेषताएं निम्न है :-

अकाउंट ओपनिंग चार्जेज₹975
एनुअल मेंटेनेंस चार्जेज (एएमसी-AMC)₹700 प्रति वर्ष
आई-सिक्योर(I- Secure) प्लान में इक्विटी ब्रोकरेज0.55%(डिलिवरी), 0.275%(इंट्राडे)

ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म – डेस्कटॉप के लिए वेब-आधारित प्लेटफ़ॉर्म(Web-based Platform) और ट्रेड रेसर(Trade Racer)

8. मोतीलाल ओस्वाल डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट – Motilal Oswal Demat & Trading Account

demat-trading-account

यदि आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टर(Long-Term Investor) हैं और सॉलिड इन्वेस्टमेंट(Solid Investment) सलाह की तलाश करते हैं, तो 30 साल के अनुभव के साथ मोतीलाल ओसवाल(Motilal Oswal) आपके लिए है।

मोतीलाल ओसवाल(Motilal Oswal) सर्विस 10+ लाख कस्टमर्स और इन्वेस्टमेंट सॉलूशन्स की एक वाइड रेंज प्रदान करते हैं। जिसकी मदद से आप इक्विटी(Equity), आईपीओ(IPO), एफ एंड ओ(F&O), म्यूचुअल फंड(Mutual Funds), कमोडिटी(Commodity), करेंसी(Currency), बीमा(Insurance) इत्यादि में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

मोतीलाल मार्केट रिसर्च(Market Research) में सबसे अच्छा है और लॉन्ग टर्म(Long-Term), शॉर्ट टर्म(Short-Term)  इन्वेस्टमेंट आईडिया के साथ अपने कस्टमर्स को सॉलिड रिसर्च रिपोर्ट(Solid Research Reports) प्रदान करता है। ये बजट ब्रोकर्स(Budget Brokers) नहीं हैं।

मोतीलाल ओसवाल(Motilal Oswal) एक रोबोट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म(Robot Trading Platform) प्रदान करता है। जिसके द्वारा बीएसई(BSE), एनएसई(NSE), एनसीडीईएक्स(NCDEX), एमसीएक्स(MCX) इत्यादि में इन्वेस्ट या ट्रेड कर सकते हैं। यह मोबाइल(Mobile), टैबलेट(Tablet), डेस्कटॉप(Desktop) और वेब(Web) जैसे सभी उपकरणों के लिए एक शेयर ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म(Stock Trading Platform) प्रदान करता हैं।

मोतीलाल ओसवाल(Motilal Oswal) डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Demat & Trading Account) की मुख्य विशेषताएं निम्न है :-

डीमैट अकाउंट ओपनिंग चार्जजीरो (Nil)
ट्रेडिंग अकाउंट ओपनिंग चार्जजीरो (Nil)
एनुअल मेंटेनेंस चार्जेज (एएमसी-AMC)प्रति वर्ष ₹400
पहले महीने के लिए ब्रोकरेजफ्री (Free)
इक्विटी इंट्राडे ब्रोकरेज0.05%
ब्रोकरेज इक्विटी डिलिवरी0.5%
इक्विटी फ्यूचर ब्रोकरेज0.05%
ब्रोकरेज इक्विटी ऑप्शंस₹75 प्रति लॉट

9. शेयरखान डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट – Sharekhan Demat & Trading Account

demat-trading-account

शेयरखान(Sharekhan) एक लोकप्रिय स्टॉक ब्रोकर(Stock Broker) है, जो भारत में लंबे समय से काम कर रहा है। 2015 में शेयरखान को बीएनपी परिबास(BNP Paribas) द्वारा अधिग्रहित किया गया था।

शेयरखान(Sharekhan) 12 लाख से अधिक कस्टमर्स की सेवा कर रहे हैं और इनके भारत के 550 शहरों में 1800 से अधिक ऑफिस हैं।

शेयरखान(Sharekhan) द्वारा इक्विटी, डेरिवेटिव्स, म्यूचुअल फंड, ईटीएफ(ETFs), आईपीओएस(IPOs) इत्यादि में इन्वेस्टमेंट कर सकते है। आप वेब पोर्टल(Web Portal),डेस्कटॉप-आधारित सॉफ्टवेयर(Desktop-based Software), मोबाइल ऐप(Mobile App) और ट्रेडिशनल फोन-आधारित ऑर्डर के माध्यम से इन्वेस्ट कर सकते हैं।

शेयरखान(Sharekhan) दो प्रकार के ट्रेडिंग अकाउंट(Trading Account) प्रदान करता है। एक क्लासिक अकाउंट(Classic Account) और दूसरा एक्टिव ट्रेडर अकाउंट(Active Trader Account)। क्लासिक अकाउंट इन्वेस्टर्स के लिए उपयोगी है और एक्टिव ट्रेडर अकाउंट उन लोगों के लिए है, जो दैनिक या नियमित आधार पर ट्रेड करते हैं।

एक्टिव ट्रेडर अकाउंट के साथ में लोकप्रिय ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर ट्रेडटाइगर(TradeTiger) मिलेगा जिससे बीएसई(BSE), एनएसई(NSE), एमसीएक्स(MCX) इत्यादि जैसे कई एक्सचेंजों(Exchanges) को ट्रैक कर सकते हैं।

शेयरखान(Sharekhan) डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Demat & Trading Account) की मुख्य विशेषताएं निम्न है :-

डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपनिंग चार्जजीरो (Nil)
एनुअल मेंटेनेंस चार्जेज₹750
ब्रोकरेज इक्विटी इंट्राडेबेचने और खरीदने पर 0.1% (न्यूनतम 5 पैसे / शेयर)
ब्रोकरेज इक्विटी डिलीवरी0.5% (न्यूनतम 10 पैसे / शेयर)
इक्विटी फ्यूचर ब्रोकरेज0.1%
ब्रोकरेज इक्विटी ऑप्शंस₹100 प्रति लॉट या प्रीमियम पर 2.5% (जो भी अधिक हो)

10. एसबीआईकैप सिक्योरिटीज ट्रेडिंग एंड डीमैट अकाउंट – SBICap Securities Trading and Demat Account

एसबीआईकैप सिक्योरिटीज(SBICap Securities) स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एक सहायक कंपनी है, जो इक्विटी सर्विसेज(Equity Services) और डीमैट अकाउंट(Demat Account) प्रदान करती है।

एसबीआईकैप सिक्योरिटीज(SBICap Securities) के साथ आप इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव्स, करेंसी मार्केट, आईपीओएस(IPOs), म्यूचुअल फंड, एनसीडीएस(NCDs) इत्यादि में इन्वेस्ट कर सकते हैं और आप होम लोन, कार लोन इत्यादि के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एसबीआईकैप सिक्योरिटीज(SBICap Securities) ऑनलाइन(Online) और ऑफलाइन(Offline) ट्रेडिंग ऑप्शंस  प्रदान करता है।

एसबीआईकैप सिक्योरिटीज(SBICap Securities) डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Demat & Trading Account) की कुछ विशेषताएं :-

अकाउंट ओपनिंग चार्ज₹850
अकाउंट एनुअल मेंटेनेंस चार्जेज (एएमसी-AMC)₹800 / वर्ष
इक्विटी इंट्राडे ब्रोकरेज0.075%
इक्विटी डिलिवरी ब्रोकरेज0.50%
ब्रोकरेज इक्विटी फ्यूचर0.03% – 0.05%
ब्रोकरेज इक्विटी ऑप्शंस₹100
कॉल और ट्रेड चार्जहर महीने 30 कॉल फ्री उसके बाद ₹10 प्रति कॉल

सारांश

अब जब आप कुछ बेहतरीन ब्रोकरेज फर्मों(Best Brokerage Firms) को जानते हैं, तो अब बेस्ट स्टॉक ब्रोकर(Stock Broker) का चयन करने का समय है, जिसके साथ आप अपने ट्रेडिंग करियर(Trading Career) को शुरू करना चाहते हैं।

चाहे आप एक बिगनर(Beginner) हो या अनुभवी(Experienced) हमने हर ब्रोकिंग हाउस की गहराई तक पहुंचने की कोशिश की है, जो आपकी फेवरेट बनने की पोटेंशियल(Potential) रखती है।

हमें आशा है कि आपको भारत में बेस्ट ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट(Demat & Trading Account) की इस लिस्ट की आवश्यकता होगी और उस ब्रोकिंग फर्म के साथ शेयर करना न भूलें जिसके साथ आप काम कर रहे हैं।

People also ask :

सबसे अच्छा स्टॉक ब्रोकर(Stock Broker) कौन सा है?

ज़ीरोधा(Zerodha) पूरे देश में सबसे अच्छे स्टॉक ब्रोकर में से है। इसकी रेटिंग एक सॉलिड  9.5 / 10 है।
सबसे अच्छा ब्रोकर अपने कस्टमर्स को इन्वेस्टमेंट में सहायता के लिए बहुत सारे प्रोडक्ट्स और सर्विसेज प्रदान करता है।

भारत में सबसे अच्छा डिस्काउंट ब्रोकर(Discount Broker) कौन सा है?

जेरोधा(Zerodha) भारत में सबसे अच्छा डिस्काउंट ब्रोकर है। 
यह ट्रेडर्स के लिए बेहद सहायक है।

इनमें से किस स्टॉकब्रोकर्स(Stock Brokers) में सबसे कम ब्रोकरेज चार्जेज(Brokerage Charges) है?

जेरोधा में सभी कंपनियों के बीच सबसे कम ब्रोकरेज चार्जेज(Brokerage Charges) है। इन्वेस्टर्स और ट्रेडर्स के लिए यह एक बेहद महत्वपूर्ण फैक्टर है।

ब्रोकर(Broker) क्या है?

एक ब्रोकर(Broker) एक व्यक्ति या फर्म है जो एक इन्वेस्टर(Investor) और एक सिक्योरिटीज एक्सचेंज(Securities Exchange) के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है।

ब्रोकर(Broker) की आवश्यकता क्यों है?

स्टॉक खरीदने या बेचने और इन्वेस्टमेंट करने के लिए ब्रोकर की आवश्यकता होती है।

ब्रोकर्स(Brokers) अपना पैसा कैसे बनाते हैं?

ब्रोकर्स फीस(Fees) और कमीशन(Commission) के माध्यम से पैसे कमाते हैं।

क्या ज़ीरोधा सुरक्षित है?

हां, ज़ीरोधा(Zerodha) भारत में किसी भी अन्य स्टॉक ब्रोकर की तरह ही सुरक्षित है।

ऑनलाइन ट्रेडिंगonline stockbroker कैसे शुरू करे ?

भारत में ऑनलाइन ट्रेडिंग शुरू करने के लिए चार कदम :
1. पहला कदम एक ऑनलाइन स्टॉकब्रोकर(Online stockbroker) ढूंढना होगा।
2. ओपन डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट।
3. अपने डीमैट और ट्रेडिंग खाते में लॉगिन करें और पैसे जोड़ें।
4. स्टॉक डिटेल्स देखें और ट्रेडिंग शुरू करें।

 एक अच्छा ब्रोकर कैसे चुने ?

भारत में बेस्ट स्टॉक ब्रोकरेज फर्म को चुनते समय निम्न 5 फैक्टर्स पर  विचार करना चाइए :-
1. ट्रेडिंग कॉस्ट(Trading Costs)
2. ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म (Trading Platforms)
3. मार्जिन लीवरेज (Margin Leverage)
4. रिसर्च कैपेबिलिटीज (Research Capabilities)
5. कस्टमर सर्विसेज (Customer Services)

भारत में सबसे पुराना ब्रोकर कौन सा है?

एंजेल ब्रोकिंग(Angel Broking) -1987 में स्थापना के साथ भारतीय स्टॉक ब्रोकिंग हाउस में से सबसे पुराना है।
मोतीलाल ओसवाल(Motilal Oswal) भी 1987 में शुरू हुआ, देश के सबसे पुराने स्टॉक ब्रोकिंग हाउसों(Stock Broking Houses) में से एक है।

2 thoughts on “भारत में बेस्ट डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट – Best Demat & Trading Account In India”

  1. It was very informative article and interesting. I was thinking of various platforms for trading and this article help me out. Thank you

    Reply

Leave a Comment